ranchi@inext.co.in
RANCHI : सिटी में चोरी, छिनतई और सेंधमारी की बढ़ रही घटनाएं और उसमें नाबालिगों की भागीदारी पुलिस के लिए चुनौती बनी हुई है। अपराध की दुनिया में नाबालिगों की संख्या में इजाफा से निपटने के लिए पुलिस ने भी नई रणनीति बनाई है। सिटी एसपी अमन कुमार ने बताया कि नाबालिग अपराधियों की पहचान के लिए पुलिस की कई टीमें बनाई गई हैं। वे ऐसे संदिग्धों पर लगातार नजर रख रहे हैं, ताकि आने वाले पर्व-त्योहारों के दौरान चोरी व छिनतई जैसी घटनाओं को रोका जा सके।

उड़ा रहे हैं मोबाइल फोन
रांची में मोबाइल फोन की चोरी व छिनतई की घटनाओं में तेजी से इजाफा हुआ है। खास बात है कि ऐसे वारदातों को नाबालिग अंजाम दे रहे हैं। हाल ही में लालपुर पुलिस द्वारा मोबाइल चोरी के आरोप में पकड़े गए चार नाबालिगों से इसका खुलासा हुआ है। लालपुर थाने के अवर निरीक्षक सोहन लाल ने इन नाबालिगों को मातृका आश्रम के पास छापेमारी कर पकड़ा था। इन नाबालिगों के पास से चोरी के 13 मोबाइल फोन भी बरामद किए गए। उन्होंने मोबाइल फोन को बाजार में बेचने की बात भी स्वीकारी। इसके बाद पुलिस ने छापेमारी करते हुए 19 और मोबाइल फोन जब्त कर लिए।

ऐसे बेच डालते हैं चोरी के मोबाइल
मोबाइल चोरी के आरोप में पकड़े गए चारों नाबालिग ने पुलिस को बताया कि वे अपने दोस्तों अथवा परिचितों के माध्यम से चोरी के मोबाइल फोन को बेच डालते थे। इस बाबत उन्हें किसी तरह का कोई शक नहीं हो इसके लिए वे माता-पिता की बीमारी व उनके इलाज में हो रहे खर्च की बात कहते थे। उन्होंने यह भी बताया कि वे मोबाइल चोरी के लिए फ्लैट, लॉज और हॉस्टल्स को निशाना बनाते थे।