- परतापुर के उद्योगपुरम की गणपति फैक्ट्री में लगी आग

- तेज धमाकों के साथ फटे केमिकल के कई ड्रम

- मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड भी खस्ता हाल रही

Meerut : परतापुर के उद्योगपुरम में गणपति पेट्रो केमिकल फैक्ट्री में सोमवार सुबह भीषण आग लग गई। सूचना पर फायर ब्रिगेड की कई गाडि़यां मौके पर पहुंची। इस दौरान एक दमकल कर्मी भी झुलस गया। करीब घंटे भर की मशक्कत के बाद आग काबू की गई।

केमिकल फैक्ट्री में रखे थे ड्रम

उद्योगपुरम ई-48/49 लवकुश और प्रदीप कुमार की गणपति पेट्रो केमिकल नाम से फैक्ट्री है। इस फैक्ट्री में मेडिकल के ड्रम और कुछ अंडरग्राउंड टैंक बने हैं। सोमवार सुबह करीब छह बजे फैक्ट्री में अचानक आग लग गई। केमिकल ड्रम तेज धमाके के साथ फटने लगे। फैक्ट्री में उस समय मौजूद करीब आधा दर्जन कर्मचारी किसी तरह से जान बचाकर बाहर निकले और वहां से भाग गए। आग की ऊंची लपटें उठने लगी। आसपास के क्षेत्र में धुंआ फैल गया।

दमकल ने एक घंटे में पाया काबू

सूचना पर दमकल कर्मी मौके पर पहुंचे। केमिकल की आग बुझाने के लिए फोम चलाने का प्रयास किया, लेकिन नहीं चली। कई गाडि़यों से पानी की पूर्ति भी नहीं हो रही थी। अव्यवस्थाओं के बीच करीब एक घंटे में आग काबू की गई। आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट माना जा रहा है।

बड़ा हादसा होने से टला

फैक्ट्री में केमिकल के कुछ बड़े टैंक बने हैं। इन टैंक में सोमवार को कम केमिकल था। एक टैंक तक ही आग पहुंची थी और बाकी को बचा लिया गया। ऐसा नहीं होता और आग सभी टैंक तक पहुंच जाती तो बड़ा हादसा हो जाता।

केमिकल की फैक्ट्री में भीषण आग लग गई थी, एक घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया है। देखा जा रहा है कि फैक्ट्री के पास अग्निशमन विभाग की अनुमति है या नहीं। आग के सही कारण का पता नहीं चल पाया है।

-संतोष कुमार राय, सीएफओ, मेरठ