इलाहाबाद यूनिवर्सिटी जेके इंस्टीट्यूट के प्रो। राजीव श्रीवास्तव के आवास में लगी आग

PRAYAGRAJ: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी जेके इंस्टीट्यूट के प्रो। राजीव श्रीवास्तव के आवास में रविवार रात शार्टसर्किट से आग लग गई। आग इतनी भीषण थी कि देखते ही देखते सब कुछ जलकर राख हो गया। भीषण आग की लपटों को देख आसपास के लोग दौड़ पड़े। लोगों ने सूचना पुलिस व फायर ब्रिगेड को दी। तीन गाडि़यों के साथ फायर ब्रिगेड के जवान मौके पर पहुंचे। करीब तीन घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका।

भाग कर बचाई जान

प्रो। राजीव श्रीवास्तव परिवार के साथ कर्नलगंज थाना क्षेत्र स्थित बैंक रोड के पास टीचर्स कॉलोनी 10/1 आवास में रहते हैं। उनकी पत्‍‌नी मंजूश्री श्रीवास्तव निदेशक समाज कल्याण हैं। शाम करीब पांच बजे प्रो। राजीव पत्‍‌नी मंजूश्री के साथ कहीं निकले थे। शाम करीब पांच बजे घर में दाहिनी ओर स्थित बेडरूम में पिता रिटायर्ड प्रो। जीके श्रीवास्तव बैठे थे। खाना बनाने वाली लेडी किचन में थी। अचानक डायनिंग रूम में शार्टसर्किट से आग लग गई। बताते हैं कि यह देख शोर मचाते हुए खाना बना रही लेडी बाहर की तरफ भागी। इस पर प्रो। जीके श्रीवास्तव भी भाग कर बाहर आ गए। देखते ही देखते आग ने पूरे घर को अपनी आगोश में ले लिया। आग की लपटों व धुएं को देख आसपास के लोग व टीचर्स दौड़े। लोगों ने सूचना कर्नलगंज पुलिस व फायर ब्रिगेड को दी। टीचर्स कॉलोनी में आग की खबर सुनते ही सीएफओ आरएस मिश्र तीन गाडि़यों व जवानों के साथ मौके पर पहुंचे। लेकिन तब तक घर में रखा सारा सामान जलकर राख हो चुका था। करीब तीन घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद फायर ब्रिगेड के जवानों ने आग पर काबू पाया। सीएफओ ने बताया कि एक अनुमान के मुताबिक इस घटना में दस लाख से ऊपर का नुकसान हुआ है।

बर्तन व कपड़े तक हो गए राख

- आग के तांडव का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि छत से लेकर दीवार तक जलकर कोयला हो चुकी थी।

- घर में रखे आलमारी से लेकर बर्तन, बेड, कीमती सोफा, मेज, कुर्सी, डॉयनिंग टेबल, डबल बेड, रजाई व गद्दा ही नहीं पहनने वाले कपड़े तक आग में जल कर राख हो गए।

- गमले तक नहीं बचे। सीलिंग फैन में लगी पत्तियां गलकर लटक रही थीं।

- शुक्र था कि आग बाहर लॉन में खड़ी कार तक नहीं पहुंची। वरना आग के कहर का अंदाजा लगा पाना मुश्किल हो जाता।

05

बजे शाम शार्टसर्किट से लगी आग

03

गाडि़यों के साथ पहुंचे फायर ब्रिगेड के जवान

03

घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर पाया गया काबू

10

लाख रुपए से अधिक नुकसान का अनुमान