- एक साथ कई एरिया में रस्सी लगाकर इंक्रोचमेंट को दूर करने में लगा है ट्रैफिक पुलिस डिपार्टमेंट

- रस्सी के इस पार से उस पार आने-जाने पर होगी कार्रवाई

- हर दिन जांच दल रस्सी के सामने के इंक्रोचमेंट को हटाएगा, दर्जनों एरिया में बांधी गई रस्सी

PATNA : अब इंक्रोचमेंट को लेकर पटना की ट्रैफिक पुलिस ने कमर कस ली है। इस दिशा में लगातार काम भी शुरू कर दिया है। चूंकि अतिक्रमणकारियों को हटाना ट्रैफिक पुलिस के लिए एक बड़ा चैलेंज है। ऐसे में इन लोगों ने बीच का रास्ता अपनाते हुए तमाम बिजी एरिया में अतिक्रमणकारियों के सामने एक लक्ष्मण रेखा खींच दिया है। यानि लक्ष्मण रेखा को पार करने पर फाइन किया जाएगा। यही नहीं उसके बाहर अगर कोई भी टू व्हीलर या फोर व्हीलर पार्क होती है तो उस पर भी कार्रवाई होगी। पिछले एक वीक के भीतर शहर के दर्जनों एरिया में ट्रैफिक पुलिस ने इस तरह की लक्ष्मण रेखा खींच दी है। साथ ही इसकी मॉनिटरिंग करने के लिए टीम भी लगा दी गयी है ताकि कोई इस लक्ष्मण रेखा को पार करता है तो फिर उस पर कार्रवाई की जा सके।

कई एरिया में रस्सी से किया कंट्रोल

राजापुर पुल चौराहा

गांधी मैदान से आने वाली सड़क राजापुर पुल से डायरेक्ट आगे मैनपुरा की ओर बढ़ जाती थी। इस वजह से चौराहों पर काफी जाम रहता था। अब इसे पेंटालून के पास से डायवर्ट कर बोरिंग केनाल रोड की ओर मोड़ कर आगे से निकाला जा रहा है।

डाकबंगला से स्टेशन रोड

डाकबंगला से स्टेशन रोड एरिया में खासकर चांदनी मार्केट के पास काफी इंक्रोचमेंट होने से जंक्शन पहुंचने वालों को भारी परेशानी होती थी। जिसे दूर करने के लिए वहां पर भी रस्सी लगाकर अतिक्रमणकारियों को पीछे किया गया है। वहीं दूसरी ओर से बुद्धा पार्क के सामने भी रस्सी लगाकर नया ऑटो स्टैंड डेवलप किया गया है।

कदमकुआं साहित्य सम्मेलन के पास

यहां पर सब्जी मंडी सुबह और शाम सड़क पर ही लगा करती है। इसे कंट्रोल करने के लिए ट्रैफिक एसपी के नेतृत्व में रस्सी लगाकर सब्जी मंडी को पीछे कर दिया गया है। क्योंकि कदमकुआं की सब्जी मंडी की वजह से घंटों पटनाइट्स को जाम में फंसना पड़ता था। लेकिन अब आसानी से सड़क स्मूथ कर दिया गया है।

राजेंद्र नगर से मलाही पकड़ी तक वन वे

राजेंद्र नगर ओवर ब्रिज से नीचे उतरने के बाद कंकड़बाग चौराहा के पास सबसे अधिक जाम लगा करता था। एक तरफ सब्जी मंडी तो दूसरी तरफ नर्सिग होम होने से परेशानी काफी बढ़ जाती थी। अब इस एरिया को पूरी तरह से वन वे कर दिया गया है। इससे ट्रैफिक स्मूथली निकल रहा है।

इससे ट्रैफिक को स्मूथ बनाया जाएगा और सड़कों की चौड़ाई भी नजर आएगी। कई जगह पर सड़क गुम हो गई है इससे पटनाइट्स की परेशानी भी बढ़ी है।

-पीके दास, ट्रैफिक एसपी