- बीते छह महीने से शहर में कूड़ा उठान और साफ-सफाई का काम ठप कर रखा है कम्पनी ने

- डीएम ने कम्पनी और उसके अफसरों की शिकायत शासन से कर जताई संक्रामक रोग फैलने की आशंका

- डीएम ने शासन से हस्तक्षेप कर कूड़ा उठान और पनकी प्लांट के संचालन का जिम्मा नई कम्पनी को देने की भी अपील की

>kanpur@inext.co.in

KANPUR : एटूजेड की लापरवाही से कानपुर में संक्रामक रोग फैलने का खतरा बढ़ गया है। जिला प्रशासन ने कम्पनी के गैर जिम्मेदाराना रवैया की शिकायत शासन से की है। इसके साथ ही भौती स्थित सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट के संचालन का जिम्मा किसी अन्य संस्था को देने की मांग की गई है।

म् महीने से ठप

एटूजेड द्वारा पनकी स्थित सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट का संचालन बीते छह महीनों से ठप पड़ा है। इससे कूड़ा निस्तारण और कम्पोस्ट खाद्य निर्माण पूरी तरह बंद है। एटूजेड के काम ठप करने कूड़ा उठाने का काम नगर निगम द्वारा किया जा रहा है। मगर, प्लांट चालू नहीं होने की वजह से कई टन कूड़ा जमा होता जा रहा है। इससे पनकी व आसपास के इलाकों में भीषण दुर्गन्ध और गंदगी फैलती जा रही है।

कम्पनी को नहीं चिंता

डीएम डॉ। रोशन जैकब ने शासन से एटूजेड कम्पनी के गैर जिम्मेदाराना रवैये की लिखित शिकायत की है। नगर विकास विभाग के सचिव को लिखे पत्र में डीएम ने कहा है कि कम्पनी के सीईओ रजनीश मेहरा समस्या के निस्तारण में कोई रूचि नहीं ले रहे हैं। छह महीने से लगातार आश्वासन मिल रहा है। इस कारण महानगर में कभी भी संक्रामक रोग फैल सकते हैं। पब्लिक में भी बढ़ती गंदगी को लेकर काफी रोष है।

नई एजेंसी को ठेका

कानपुर में कूड़ा उठान और प्लांट के संचालन के लिए डीएम ने नई कम्पनी को ठेका देने की मांग की है। जिससे शहर की साफ-सफाई का काम अच्छी तरह किया जा सके। बताते चलें बीते एक साल से कानपुर में कूड़ा उठान और साफ-सफाई को लेकर एटूजेड कम्पनी ढुलमुल रवैया अपना रही है। डीएम ने चार्ज संभालने के बाद नगर निगम से कम्पनी को भ्0 लाख का अमाउंट भी दिलवाया। पैसा मिलने के बाद भी कम्पनी काम में रुचि नहीं दिखा रही है। इस कारण पनकी प्लांट में कूड़ा निस्तारण ठप पड़ा है।