- ठठेरी बाजार डकैती कांड में आरोपी फैजान और सलमान के पुराने मामलों में बेल तोड़वाकर कोर्ट में सरेंडर के बाद पुलिस का बिगड़ा प्लान

- डकैती कांड में तलाशे जा रहे दोनों बदमाशों ने दूसरे मामलों में किया है सरेंडर

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

चौक के ठठेरी बाजार डकैती कांड में भले ही पुलिस गुडवर्क पर गुडवर्क दिखाकर अपनी नाकामी छिपाने की कोशिश कर रही हो लेकिन सच ये है कि पुलिस इस पूरे मामले में दो डकैतों से मुंह की खा चुकी है। क्योंकि जिन दो डकैतों फैजान और सलमान ने दो अलग-अलग पुराने मामलों में पुलिस को चकमा देकर कोर्ट में सरेंडर किया उसने पुलिस की पूरी वर्किंग और नेटवर्क पर सवाल खड़ा कर दिया है। इतना ही नहीं पुलिस जिस नेटवर्क के जरिए इन दोनों तक पहुंचकर माल बरामदगी की रणनीति बना रही थी उसको भी इन दो शातिरों ने जेल पहुंचकर पानी फेर दिया। क्योंकि पुराने मामलों में सरेंडर के बाद अगर पुलिस अब इनको रिमांड पर लेकर पूछताछ भी करती है तो ये गारंटी नहीं कि इनसे पुलिस लूटे गए माल को बरामद कर सकेगी।

नहीं लगानी होगी थर्ड डिग्री

पुलिस पर सवाल इसलिए भी उठ रहे हैं क्योंकि जिन दो आरोपियों ने कोर्ट में सरेंडर किया उनको पकड़ने के लिए पुलिस की लंबी चौड़ी टीमें लगी थी। प्लान था कि पहले पकड़ेंगे, फिर थर्ड डिग्री से लूटे गए माल की बरामदगी करायेंगे और फिर कोर्ट में पेश कर जेल भेज देंगे। लेकिन हुआ बिल्कुल उल्टा। फैजान ने एक रंगदारी के मामले में और सलमान ने हत्या के एक पुराने मामले में अपनी जमानत तोड़वाकर कोर्ट में सरेंडर कर पुलिस को झटका दे दिया। पुलिस इनसे पूछताछ भी नहीं कर सकी और दोनों को न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेज दिया गया। इसमे फैजान की पांच दिनों की न्यायिक रिमांड लेकर पुलिस इससे पूछताछ तो कर रही है। लेकिन कुछ उगलवा पाना मुश्किल है। क्योंकि कानूनन अब पुलिस को थर्ड डिग्री लगानी नहीं है।

आमने-सामने कैसे होगी पूछताछ?

फैजान के बाद सलमान के सरेंडर से पुलिस का एक खेल और बिगड़ गया है। पुलिस पहले इस तैयारी में थी कि फैजान के सरेंडर के बाद दूसरे आरोपी सलमान को पकड़कर फैजान सलमान से आमने-सामने पूछताछ की जाये। ताकि दोनों के बयानों से पुलिस किसी बहकावे में न आये। लेकिन सलमान के शातिर दिमाग में पुलिस फंस गई। फैजान की पांच दिनों की रिमांड जिस दिन पुलिस को मिली ठीक उसी दिन सलमान ने पुराने मामले में सरेंडर किया। जिसके बाद अब पुलिस जबतक सलमान की रिमांड लेने की कोशिश करेगी तब तक फैजान की रिमांड खत्म हो चुकी होगी।