- पेंशन पाने के लिए केंद्र सरकार ने आधार कार्ड को अनिवार्य किया

- बुजुर्गो का नहीं बन पा रहा है आधार कार्ड, बायोमेट्रिक मशीन से आ रही मुश्किलें

LUCKNOW: कोर्ट के कड़े रुख के बाद यूपी में भले ही आधार कार्ड कंपलसरी ना हो लेकिन सेंट्रल गवर्नमेंट ने इसे पेंशन के लिए कंपलसरी कर दिया है। सेंट्रल गवर्नमेंट के इस रुख से बुजुर्ग पेंशन धारकों में नाराजगी है। इसके पीछे की वजह यह है कि काफी लोग ऐसे हैं जिनका आधार कार्ड बन ही नहीं पा रहा है। ऐसा इस लिए नहीं कि उन्होंने बनवाने की कोशिश नहीं की बल्कि ऐसा इस लिए है कि उनके फिंगर प्रिंट मशीन ले नहीं पा रही है।

ओल्ड एज में होती है प्रॉब्लम

दर असल आधार कार्ड बनवाने के लिए आंखों पर मशीन लगाकर आइरिश ली जाती है बल्कि सभी उंगलियों की छाप भी कंप्यूटर पर ली जाती है। लेकिन अधिक काम करने से या फिर हाथों में अलग अलग तरह के निशान बन जाने से मशीन बायोमेट्रिक नहीं ले पाती। ऐसा भ्0 साल की एज के बाद के लोगों के साथ अधिक होता है। मशीन इसे अधूरी प्रक्रिया मानकर अप्लीकेंट का आधार जनरेट करने के लिए आगे नहीं भेजता। जिसकी वजह से सम्बंधित का पासपोर्ट नहीं बन पाता।

केंद्र सरकार ने किया है कंपलसरी

केंद्र सरकार ने पेंशन पाने वालों के लिए आधार कार्ड को लिंक कराना कंपलसरी कर दिया है। इसका असर लखनऊ में भी देखा जा रहा है। मीडिया में आयी खबरों के बाद पेंशन पाने वाले बुजुर्ग परेशान हैं कि आखिर वह अपना आधार कार्ड कैसे बनवायें? क्योंकि उनका फिंगर प्रिंट मशीन में आ नहीं रहा और आधार जनरेट नहीं हो पा रहा है। केंद्र सरकार के पेंशन विभाग की ओर से जारी निर्देश में मंडे को कहा गया था कि सभी पेंशन धारकों को अपना आधार पेंशन विभाग में देना होगा। जिससे बड़े पैमाने पर व्याप्त फर्जी बाड़े को रोका जा सके और पेंशन सही हकदारों तक पहुंच सके।

नवम्बर तक पूरा करना है टार्गेट

केंद्रीय जनशिकायत व पेंशन मंत्री की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि सभी पेंशन धारकों को सलाह दी जाती है कि वह अपना आधार रजिस्ट्रेशन करायें और उसकी जानकारी पेंशन वितरण अधिकारी को दें। यह काम नवम्बर ख्0क्भ् तक पूरा करने के निर्देश दिये गये हैं। ऐसे में लखनऊ के बुजुर्ग परेशान हैं कि उनका आधार नहीं बना तो केंद्र सरकार की ओर से मिलने वाली पेंशन उनकी बंद हो सकती है।

आधार कार्ड नहीं बना तो

आशियाना में रहने वाले नीरज को पिछले तीन साल से केंद्र सरकार की योजना के तहत पेंशन मिल रही है। लेकिन मंगलवार को अखबारों में छपी खबर के बाद से वह आशांकित हैं कि उनको पेंशन मिलेगी या नहीं। क्यों कि उन्होंने आधार कार्ड बनवाने की तीन बार कोशिश की लेकिन आधार कार्ड नहीं बन सका। वहीं कुछ ऐसे भी कस्टमर हैं जिन्होंने रजिस्ट्रेशन तो करा लिया लेकिन उनका आधार तीन साल बाद भी नहीं आया है।