ALLAHABAD: अब किसी को भी आधार कार्ड बनवाने के लिए भटकना नहीं पड़ेगा. सीधे नजदीकी डाकघर में जाइए और बिना झंझट आपका आधार बना दिया जाएगा. जनवरी के अंतिम सप्ताह में केन्द्र की पहल पर निजी कंपनियों के बजाए देश के सभी सरकारी विभागों में आधार कार्ड बनवाने की सुविधा देने का निर्णय लिया गया था. इसी कड़ी में प्रधान डाकघर भी आधार कार्ड बनाने की सुविधा देने जा रहा है.

आई 35 मशीनें, सात दिन बाद वर्किंग

प्रधान डाकघर की ओर से सात दिनों के बाद आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. डाकघर के स्टोर रूम में दस फरवरी को लखनऊ मुख्यालय से पैंतीस मशीनें मंगाकर रखी गई हैं. आधार कार्ड कैसे बनाया जाएगा इसको लेकर प्रधान डाकघर के सौ कर्मचारियों को दो दिन की ट्रेनिंग भी दी जा चुकी है.

प्रधान डाकघर में हो चुका ट्रायल

लखनऊ मुख्यालय से आधार कार्ड बनाने से संबंधित सभी आवश्यक उपकरणों का ट्रायल हो चुका है. प्रवर डाक अधीक्षक सुबोध प्रताप सिंह की देखरेख में कर्मचारियों को स्कैनर, आई लेंस व बायो मीट्रिक कैसे काम करेगा, उससे संबंधित ट्रेनिंग दी गई है. प्रधान डाकघर के प्रवक्ता राजेश वर्मा ने बताया कि मशीनों को एक्टिवेट किया जा चुका है. अब बस निर्देश मिलने का इंतजार है.

नंबर गेम

35 मशीनें आ चुकी हैं प्रधान डाकघर में

100 कर्मचारियों को दी गई है ट्रेनिंग

07 दिन के बाद शुरू हो जाएगी प्रक्रिया

ऐसे चलेगी प्रक्रिया

-इलाहाबाद परिक्षेत्र के अन्तर्गत इलाहाबाद व कौशाम्बी के कुल में आधार कार्ड बनाने की सुविधा प्रदान की जाएगी.

-प्रधान डाकघर में सुविधा देने के लिए एक काउंटर खोला जाएगा. जहां चार-चार घंटे की शिफ्ट में दो-दो कर्मचारियों की तैनाती की जाएगी.

-पहले चरण में प्रधान डाकघर, कचहरी डाकघर, सिटी डाकघर जान सेन गंज व तेलियरगंज स्थित कैलवरी लाइन पोस्ट ऑफिस में दी जाएगी सुविधा.

-डाकघर आकर कोई भी इंसान अपना आधार कार्ड बनवा सकता है. इसके लिए एड्रेस व आईडी प्रूफ देना होगा.

-आधार कार्ड बनवाने के साथ ही किसी के कार्ड में नाम या पता या किसी अन्य त्रुटियों का भी समाधान करने की सुविधा दी जाएगी.

आधार बनवाने के लिए किसी को परेशान होने की जरूरत नहीं है. केन्द्र के निर्देश पर लखनऊ मुख्यालय से मशीनें मंगा ली गई हैं और कर्मचारियों को ट्रेनिंग भी दी गई है. एक सप्ताह के भीतर प्रधान व कचहरी प्रधान डाकघर में कार्ड बनवाने की सुविधा शुरू की जाएगी.

-सुबोध प्रताप सिंह, प्रवर डाक अधीक्षक प्रधान डाकघर