- आधार एनरोलमेंट सेंटर बनेंगे सीबीएसई के स्कूल्स

- सीबीएसई बोर्ड ने सभी संबद्ध स्कूलों को भेजा सर्कुलर

ravi.priya@inext.co.in

DEHRADUN: अगर आप सीबीएसई बोर्ड के स्कूल में पढ़ रहे हैं या पढ़ा रहे हैं और आधार कार्ड बनवाने को लेकर परेशान हैं तो अब आपको इसके लिए फजीहत झेलने की जरूरत नहीं। सीबीएसई स्कूलों को आधार एनरोल्मेंट सेंटर के तौर पर कार्य करने के लिए तैयार कर रहा है। स्कूल से जुड़े टीचिंग, नॉन टीचिंग स्टाफ और स्टूडेंट्स को स्कूल में ही आधार बनवाने की सुविधा उपलब्ध होगी।

स्कूल करेंगे जागरूक

सीबीएसई सभी मान्यता प्राप्त स्कूल न सिर्फ आधार एनरोल्मेंट सेंटर के रूप में कार्य करेंगे, बल्कि आधार रजिस्ट्रेशन को लेकर स्टूडेंट्स और स्टाफ को प्रोत्साहित करने का काम भी करेंगे, ताकि आधार कार्ड को लेकर लोगों को बेहतर तरीके से जागरूक किया जा सके। बोर्ड ने स्कूलों को स्वेच्छा से इस योजना से जुड़ने की अपील की है।

बोर्ड को दी बड़ी जिम्मेदारी

आधार कार्ड बनाने के लिए यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने सीबीएसई को रजिस्ट्रार नियुक्त कर दिया है। बोर्ड के मुताबिक स्कूल अपने स्टूडेंट्स, टीचर्स और नॉन टीचिंग स्टाफ ही नहीं बल्कि फैमिली मेंबर्स को भी आधार के लिए रजिस्टर कराने, उनमें कुछ जोड़ने या सुधार करवाने के लिए केंद्र बनाएं। इसके लिए स्कूलों को आधार रजिस्ट्रेशन के लिए यूआईडीएआई की लिस्ट में शामिल सामान खरीदने के लिए भी बोर्ड ने अपील की है। खास बात यह कि आधार रजिस्ट्रेशन के लिए स्कूल किसी प्रकार की फीस भी चार्ज नहीं करेंगे। रजिस्ट्रेशन के लिए प्रति कैंडिडेट फ्0 रुपए देगा।

--------

आज मेडिकल, इंजीनियरिंग से लेकर हर तरह के एंट्रेंस एग्जाम या फिर नियुक्ति के लिए आवेदन प्रक्रिया में आधार अनिवार्य है। सीबीएसई ने स्कूलों में आधार एनरोल्मेंट की फेसिलिटी उपलब्ध कराने की नई पहल की है। यह सुविधा जन-जन को आधार से जोड़ने के लिए काफी कारगर साबित होगी।

---- जगदीश पांडे, प्रिंसिपल, जिंप पायनियर स्कूल