- हेड पोस्ट ऑफिस में 5 दिन से सिस्टम पड़ा है बंद

BAREILLY:

पब्लिक की सहूलियत के लिए हेड पोस्ट ऑफिस में आधार पंजीयन की सुविधा 13 फरवरी 2018 को शुरू की गई थी, लेकिन कुछ ही दिन में सर्विस ठप पड़ गई है। आधार पंजीयन के लिए लगा सिस्टम पिछले 5 दिनों से बंद पड़ा है। जिसे अधिकारी सही कराने तक की जहमत नहीं उठा रहे हैं। लिहाजा, आधार पंजीयन के लिए हेड पोस्ट ऑफिस में आ रहे लोगों को मायूस होकर दूसरे सेंटर का चक्कर काटना पड़ रहा है।

ट्रेनिंग ली आैर बैठ गए

केंद्र सरकार ने प्राइवेट सेंटर्स पर आधार पंजीयन पर रोक लगाने के बाद नए आधार पंजीयन की सुविधा सरकारी ऑफिस जैसे-बैंक, हेड पोस्ट ऑफिस, नगर निगम, विकास भवन और स्कूलों में शुरू कर रहा है। इसी क्रम में हेड पोस्ट ऑफिस में आधार बनाए जाने की सुविधा 13 फरवरी को शुरू की गई थी। लेकिन सरकार ने जिस मंशा से यह व्यवस्था शुरू की थी उसके तहत काम नहीं हो पा रहा है। यह हाल तब है, जब पोस्ट ऑफिस के कर्मचारियों को सितम्बर 2017 में कानपुर में बाकायदा ट्रेनिंग दी गई थी। ताकि, आधार से जुड़े काम और सिस्टम ऑपरेट करने में उन्हें किसी प्रकार की समस्या न हो।

नहीं है किसी बात का जिक्र

सिस्टम खराब पड़े हैं या फिर सॉफ्टवेयर में कोई गड़बड़ी है इसकी सूचना देने के लिए सेंटर के बाहर कोई पोस्टर आदि चस्पा नहीं किया गया है। इतना ही नहीं पोस्ट ऑफिस में आधार पंजीयन की सुविधा है इसका प्रचार भी करने के लिए भी कोई पोस्टर-बैनर भी हेड पोस्ट ऑफिस में नहीं लगा है। जिसकी वजह से लोगों को परेशानी हो रही है। सेंटर पर आने वाले आवेदकों की समस्याओं का निदान करने के लिए कोई कर्मचारी भी मौजूद नहीं रहता है। हर वक्त आधार काउंटर की कुर्सी खाली पड़ती रहती है।

दिनभर में 30-35 आधार पंजीयन

पोस्ट ऑफिस में आधार नहीं बनने से लोग तहसील की ओर रुख कर रहे हैं। लेकिन, यहां आवेदकों का इतना प्रेशर है कि एक दिन में एक लिमिट में ही लोगों के आधार बन पा रहे हैं। तहसील में हर दिन मात्र 30 से 35 लोगों के ही आधार पंजीयन और अपडेशन का कार्ड हो पा रहा है। क्योंकि, एक आधार बनाने में ही 10 से 15 मिनट का समय लग जाता है। आवेदन के डॉक्यूमेंट़्स को स्कैन करना, सबमिट करना, बॉयोमेट्रिक लेना होता है। उसमें भी कई बार सर्वर की समस्या उत्पन्न हो जाती है। पुअर कनेक्टिविटी के वजह से काम बीच में रोकना पड़ता है। ऐसे में सुबह 10 से शाम 5 बजे तक ऑफिस वर्किंग में सीमित संख्या में ही आधार कार्ड बन पाते हैं।

सिस्टम में कुछ दिक्कत है जिसकी वजह से आधार कार्ड का पंजीयन नहीं हो पा रहा है। सिस्टम सही कराने को कहा गया है।

रामेश्वर दयाल, एसएसपीओ, हेड पोस्ट ऑफिस