- आला हजरत का100वां उर्स आज से, लॉ एंड ऑर्डर बनाए रखने के लिए चप्पे-चप्पे रहेगी नजर

- 2 जोन और 5 सेक्टर में बांटा गया उर्स एरिया

-पुलिसकर्मियों की लगेगी 12-12 घंटे की शिफ्ट

BAREILLY: आला हजरत के 100वें उर्स को लेकर पुलिस-प्रशासन ने कमर कस ली है। सैटरडे से इस्लामिया ग्राउंड में शुरू हो रहे उर्स में लाखों की संख्या में देश-विदेश से जायरीन आएंगे। जायरीनों की सेफ्टी और लॉ एंड ऑर्डर के लिए 2 हजार से अधिक जवान तैनात किए गए हैं। सुरक्षा के लिए 3 ड्रोन और 25 सीसीटीवी कैमरों से भी नजर रखी जाएगी। यूपी 100 और चीता मोबाइल की भी ड्यूटी लगाई गई है। 2 जोन और 5 सेक्टर में उर्स एरिया को बांटा गया है। बिहारीपुर चौकी में कंट्रोल रूम बनाया गया है। आला हजरत की ओर से 1500 वॉलंटियर्स की भी ड्यूटी लगाई गई है। पुलिसकर्मियों की 12-12 घंटे की शिफ्ट लगाई गई है। सिटी के अंदर हेवी व्हीकल की एंट्री पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है। इस्लामियां ग्राउंड के आसपास बैरियर लगाकर छोटे वाहनों की भी एंट्री पर रोक लगायी गई है।

यहां लगे हैं सीसीटीवी

कुतुबखाना, इस्लामियां ग्राउंड, नॉवेल्टी पटेल चौक, चौकी चौराहा, चौपुला चौराहा, मथुरा पुर व इस्लामियां ग्राउंड

यहां से ड्रोन करेगी निगरानी

बिहारीपुर चौकी, चौपुला चौराहा और मथुरापुर

इनके जिम्मे है जायरीनों की सुरक्षा

8-सीओ, 42-थाना प्रभारी, 96-सब इंस्पेक्टर, 7-लेडी एसआई, 97-हेड कॉन्सटेबल, 900-कॉन्स्टेबल, 48-लेडी कॉन्स्टेबल, 9-टीएसआई, 32-हेड कॉन्स्टेबल ट्रैफिक, 97-कॉन्सटेबल ट्रैफिक, 8-कंपनी पीएसी, 2-सीएफओ, 2-एफएसओ, 8-फायर टेंडर, 12-माउंटेन पुलिस, 12-ि1टयर गन,

बैरियर से आगे व्हीकल नॉट अलाउड

इस्लामियां ग्राउंड के रेडियस में छोटे वाहनों की एंट्री पर रोक लगाई गई है। चौपुला पुल, पटेल चौक, नॉवल्टी चौक, कुतुबखाना, रोडवेज, कोहाड़ापीर पर बैरियर लगाए गए हैं। इनसे आगे कार, ऑटो व बाइक के भी जाने पर रोक होगी।

हेवी व्हीकल की यहां से नो एंट्री

- मुरादाबादए और रामपुर से आने वाले हेवी व्हीकल परसाखेड़ा से बड़ा बाईपास होकर नैनीताल, पीलीभीत, लखनऊ की ओर जाएंगे।

- लखनऊ से आने वाले हेवी व्हीकल इन्वर्टिज चौराहा से बड़ा बाईपास होकर पीलीभीत, नैनीताल एवं रामपुर की ओर जाएंगे।

- रामपुर, नैनीताल, पीलीभीत और बरेली से बदायूं की ओर जाने वाले हेवी व्हीकल इन्वर्टिज चौराहे से फरीदपुर-बुखारा मोड़, रामगंगा होकर आएंगे व जाएंगे।

-लखनऊ से बदायूं की ओर जाने वाले हेवी व्हीकल फरीदपुर से बुखारा मोड़, फरीदपुर से बुखारा मोड़, रामगंगा होकर जाएंगे।

- बदायूं की ओर से आने वाले हेवी व्हीकल नैनीताल, पीलीभीत, रामपुर एवं लखनऊ की ओर जाने के लिये इसी रास्ते से बड़ा बाईपास होकर जाएंगे।

- पुराना बस स्टैंड से नैनीताल रोड और दिल्ली जाने व आने वाली सभी रोडवेज बस चौकी चौराहे से सैटेलाइट तिराहे से बड़ा बाईपास होकर अपने गन्तव्य को जाएंगी।

------------------------

यहां होगी पार्किंग

डीएवी पब्लिक स्कूल, रेलवे मनोरंजन केंद्र, मालगोदाम रोड, जीआईसी, सिटी रेलवे स्टेशन, जंक्शन के पीछे, मिशन हॉस्पिटल

------------------------

बॉक्स : एसएसपी की ब्रीफिंग में स्लीपिंग-टॉकिंग

उर्स की तैयारियों में कोई कमी न रहे, इसको लेकर डीएम वीरेंद्र कुमार और एसएसपी मुनिराज जी ने इस्लामियां ग्राउंड में ब्रीफिंग की। ब्रीफिंग के दौरान अधिकारी जरूरी निर्देश दे रहे थे लेकिन दूसरी ओर कई पुलिसकर्मी सोने में व्यस्त थे। यही नहीं ब्रीफिंग में काफी कम संख्या में ही पुलिसकर्मी पहुंचे। इस पर एसएसपी ने सभी सेक्टर प्रभारियों को ड्यूटी प्वाइंट पर ही ब्रीफिंग के सख्त निर्देश दिए हैं और ड्यूटी पर एबसेंट होने पर रपट लिखने के निर्देश ि1दए हैं।

प्रशासन के सख्त निर्देश

- क्राउड मैनेजमेंट और भगदड़ न हो इस पर विशेष ध्यान

- मिसबिहेव होने पर वॉलिंटियर्स की हेल्प लेंगे

- स्थिति बिगड़ने पर स्मार्टफोन से वीडियो रिकॉर्डिग करते रहेंगे

- अफवाह फैलने पर जायरीनों को ं समझाना होगा।

-अपनी ड्यूटी दूसरे के जिम्मे नहीं डालेंगे।

------------------------

धनतेरस को लेकर व्यापारी चिंतित

उर्स के आखिरी दिन मनडे को धनतेरस पड़ने के चलते दुकानदार चिंतित हैं। धनतेरस की मार्केट सुबह से ही शुरू हो जाती है, जबकि कुल की रस्म अदा होने के बाद जायरीन करीब 5 बजे तक ही वापस जाएंगे। जिस एरिया में उर्स हो रहा है, उसी एरिया में मेन मार्केट में है, ऐसे में व्यापारी चिंतित हैं। उन्हें इस बात की चिंता है कि वाहनों की एंट्री न होने से ग्राहक नहीं पहुंचेगे, खासकर महिला ग्राहक तो यहां आने से ही बचेंगी। हालांकि पुलिस ने इसको लेकर उर्स आयोजकों और व्यापारी संगठनों से मीटिंग कर हल निकलाने की कोशिश की है। व्यापारियों से अनुरोध किया गया है कि वह दुकान रोड पर ज्यादा बाहर न निकालें और वह देर रात तक दुकान खोल सकेंगे। कुल की रस्म अदा होने के बाद भी पुलिसकर्मी ड्यूटी प्वाइंट नहीं छोड़ेंगे और देर रात तक ड्यूटी जारी रहेगी।

शहर से आने वाले जायरीन कुल की रस्म होने के बाद ही वापस जाना शुरू हो जाएंगे। उसके बाद मार्केट में किसी प्रकार की दिक्कत नहंी होगी। 1500 वॉलिंटियर्स की ड्यूटी भी लगाई गई है।

हाजी जावेद, प्रशासनिक अधिकारी आला हजरत दरगाह

धनतेरस और दिवाली की मार्केट अलग ही होती है। इसमें महिलाएं भी खरीददारी करने आती हैं, देर से मार्केट शुरू होने में प्रॉब्लम तो आएगी लेकिन उर्स की वजह से एडजस्ट तो किया जाएगा।

दर्शन लाल भाटिया, चेयरमैन उ.प्र। व्यापार मंडल

सुबह से ही मार्केट शुरू हो जाती है। रास्ते बंद होने से दिक्कत होगी। भीड़ होने की वजह से महिलाएं शॉपिंग करने नहीं आएंगी, जिससे व्यापार पर असर पड़ेगा।

अजय कुमार मिगलानी, बर्तन व्यापारी