RANCHI : लोगों को पीने का साफ पानी मिले इसको लेकर सरकार प्रयत्नशील है। नगर विकास सचिव अजय कुमार सिंह ने राज्यभर के निकायों के पदाधिकारियों को दो टूक कहा कि सरकार की पहली प्राथमिकता प्रत्येक घर को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराना है। इसके बाद स्वच्छता और आवास योजना से लोगों को जोड़ना है। उन्होंने सभी अफसरों को टास्क देते हुए निर्धारित समय सीमा के अंदर कायरें का निपटारा करने को कहा।

समय पर पूरा करें टारगेट

विभागीय सचिव ने कहा कि योजनाओं के क्त्रियान्वयन के लिए पैसे की कमी नहीं होने दी जाएगी। जहां पूर्व से इस दिशा में काम चल रहा है उस कार्य को समय पर पूरा करें। वहीं जिन नगर निकायों में जलापूर्ति की योजनाओं को लेकर कोई कार्यवाही नहीं हुई है और जरूरत है तो वहां के लिए भी प्रस्ताव बनाए जाए।

स्वच्छता रैंकिंग में बनना है टॉप

उन्होंने कहा कि 2018 स्वच्छ सर्वेक्षण में झारखंड ने जो स्थान हासिल किया है उसे बरकरार रखने के साथ-साथ और आगे बढ़ने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि 4 जनवरी से शुरू होने वाले स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए व्यापक तैयारी करें।

आवास योजना से जोड़ने का टास्क

सचिव ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शहरी गरीब परिवारों को किफ ायती आवास दिलाने को लेकर चल रही योजनाओं से जोड़ने की दिशा में अधिक से अधिक प्रयास करने के निर्देश दिए.उन्होंने कहा कि वर्टिकल 1 और 3 के तहत स्लम में रहने वाले और बेघर की सूची तैयार करें।

धर्मशाला की तर्ज पर होंगे शेल्टर होम

सचिव ने कहा कि शहरी बेघरों के लिए शेल्टर होम की व्यवस्था करें। शेल्टर होम पूरी तरह से धर्मशाला की तरह होनी चाहिए। वहां पर लाइट, पानी, अच्छे बेड, अच्छे कैंटीन की व्यवस्था और हीटर तथा गीजर की व्यवस्था हो।

ये निर्देश भी किए गए जारी

- श्मशान घाटों को अधिक सुविधायुक्त बनाया जाए

- शहरी परिवहन और नागरिक सुविधा का उपयोगिता प्रमाण पत्र सौंपे

-गरीबी उन्मूलन एवं समाज कल्याण से जुड़ी योजनाओं पर जोर

-भूमि प्रबंधन एवं अधिग्रहण के साथ संस्थागत विकास एवं क्षमता संवर्धन पर जोर

-राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन, प्रधानमंत्री आवास, नमामि गंगे, स्वच्छ भारत मिशन, अमृत योजना, 14वें वित्त आयोग की योजनाओं का प्रतिवेदन तथा प्रस्ताव तैयार करें