-ट्रेन में जर्नी के दौरान अब भोजन की नहीं होगी किचकिच

-रेलवे विभिन्न फूड कंपनियों का अवेलेबल करा रहा भोजन

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ:

रेल जर्नी में अब अच्छे भोजन के लिए तरसना नहीं होगा। वह दिन दूर नहीं जब आपको जर्नी के दौरान ही ब्रांडेड भोजन मिलने लगेगा। लोग अपनी मनपसंद का खाना अपनी सीट पर ही मंगाकर खा सकते हैं। दरअसल रेलवे ने ट्रेन में मिलने वाले भोजन की कम्प्लेन को दूर करने के लिए यह प्लैन तैयार किया है। जिसके तहत कोई भी पैसेंजर ऑनलाइन भोजन बुक करा सकता है। इसमें रेलवे के भोजन सहित अन्य ब्रांडेड कंपनियों का भोजन ऑर्डर किया जा सकता है। इस प्लैन का ट्रायल पूरा हो चुका है। आइआरसीटीसी के वेबसाइट पर यह शो भी करने लगा है।

खराब खाने से मिलेगी मुक्ति

आमतौर पर रेलवे में खाना अच्छा नहीं मिलता है। तमाम कवायद के बाद भी स्थिति सुधरने का नाम नहीं ले रही है। इसको देखते हुए रेलवे एडमिनिस्ट्रेशन ने ट्रेन में अच्छा व ब्रांडेड कंपनियों का खाना उपलब्ध कराने का प्लैन बनाया है। इसी क्रम में लांग रूट की कुछ ट्रेन में यह सिस्टम लागू भी हो गया है। ऐसे में लोगों को अपनी सीट पर ही विभिन्न कंपनियों का भोजन सीधे पहुंच जा रहा है। खास बात यह कि इससे पैसेंजर्स को खराब खाने से मुक्ति मिल गयी है।

ऑनलाइन देना होगा आर्डर

यदि आप ट्रेन की जर्नी के दौरान रेलवे का भोजन नहीं खाना चाहते तो परेशान होने की जरुरत नहीं है। आप अपनी मनपसंद का खाना मंगाकर खा सकते हैं। बस आपको इसके लिए ऑनलाइन बुकिंग करानी होगी। जर्नी से पहले आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर दिए गए ऑप्शन पर क्लिक कर आप अपना भोजन आर्डर कर सकते हैं। यह भोजन आपको संबंधित स्टेशन पर अवेलेबल करा दिया जएगा। खास बात यह कि इस सिस्टम में आपके पास ढेरों ऑप्शन के साथ ही ब्रांडेड और ताजा भोजन मौजूद है। जिससे आपको अब भोजन के लिए परेशान होने की आवश्यकता नहीं है।

वर्जन--

ट्रेन में पैसेंजर्स को उनकी मनपसंद का भोजन अवेलेबल कराने के लिए यह व्यवस्था की गयी है। इससे पैसेंजर्स के सामने अब कई ऑप्शन होंगे।

अश्वनी श्रीवास्तव, सीनियर डीसीएम, लखनऊ डिवीजन, नार्दन रेलवे