विधानसभा चुनाव के दौरान पूर्व मंत्री नंदी के साथ भाजपा में हुई थीं शामिल

बीच में उछलते रहे कई नाम, लेकिन नहीं लग सका कोई जुगाड़

2012 से 2017 तक मेयर होने का मिल गया फायदा

ALLAHABAD: निकाय चुनाव में इलाहाबाद से मेयर पद के प्रत्याशी को लेकर वैसे तो सभी राजनैतिक दलों में रस्सा-कसी चल रही थी। लेकिन सबसे अधिक घमासान भारतीय जनता पार्टी में मचा हुआ था। भाजपा का प्रत्याशी बनने के लिए पूर्व मेयर, निवर्तमान मेयर के साथ ही शहर के कई जाने-माने लोगों, डॉक्टरों के साथ पूंजीपतियों ने भी अपना दांव लगा रखा था। लेकिन अंत में सभी दावेदारों की 'अभिलाषा' पर निवर्तमान मेयर अभिलाषा गुप्ता 'नंदी' भारी पड़ीं और भाजपा नेतृत्व ने उनके नाम पर मुहर लगा दी।

विधानसभा चुनाव से पहले अपने पति पूर्व मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी के साथ भाजपा में शामिल हुई निवर्तमान मेयर अभिलाषा गुप्ता नंदी को इलाहाबाद से बीजेपी का मेयर का प्रत्याशी बनाए जाने से बीजेपी पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं में खुशी है। वहीं अंदरखाने कुछ पार्टी कार्यकर्ता और पदाधिकारी आक्रोश भी जता रहे हैं।

चर्चा में थे कई नाम

23 और 24 अक्टूबर को बीजेपी के चुनाव प्रभारी दो दिन के लिए इलाहाबाद पहुंचे थे। उस दौरान 52 लोगों ने इलाहाबाद से बीजेपी के टिकट पर मेयर सीट के लिए अपनी दावेदारी की थी। इनमें से करीब एक दर्जन नाम छांट कर लखनऊ और दिल्ली भेजे गए थे। इन्हीं नामों में से एक नाम फाइनल होना था। हालांकि पिछले कुछ दिनों से पार्टी द्वारा भेजे गए लिस्ट के नामों के अलावा दो-तीन अन्य नाम भी चर्चा में थे। इनके प्रभाव व संबंध सीधे तौर पर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से होने की बातें कहीं जा रही थीं। कुछ लोग तो दावे के साथ इन नामों की घोषणा भी कर रहे थे।

लंबे इंतजार के बाद

गौरतलब है कि समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और कांग्रेस ने रविवार तक अपने प्रत्याशियों का नाम फाइनल कर दिया था। लेकिन भाजपा में उथल-पुथल जारी थी। शहर के 80 वार्डो से पार्षद प्रत्याशियों के नाम फाइनल करते हुए लिस्ट जारी की गई। लेकिन मेयर पद पर प्रत्याशी के नाम को लेकर सस्पेंस बरकरार रहा। सोमवार को लखनऊ स्थित बीजेपी के प्रदेश मुख्यालय में प्रदेश अध्यक्ष डॉ। महेंद्रनाथ पांडेय की अध्यक्षता में शीर्ष नेताओं की बैठक हुई। इसमें इलाहाबाद से मेयर प्रत्याशी को लेकर चर्चा हुई। दिल्ली में बैठे पार्टी के हाईकमान से बात करने के बाद दोपहर 12.40 बजे प्रदेश अध्यक्ष डॉ। महेंद्रनाथ पांडेय व संगठन महामंत्री सुनील बंसल ने इलाहाबाद से भाजपा का मेयर प्रत्याशी के लिए अभिलाषा गुप्ता का नाम फाइनल किया।