नवीन

आई एक्सक्लूसिव

- प्रतिमाह तकरीबन साढ़े दस लाख रूपये का डीजल हो रहा चोरी

- 20-20 हजार लीटर डीजल की रोजाना भैंसाली और सोहराबगेट डिपों में होती है सप्लाई

- 160 से 170 बसों में रोजाना किमी के हिसाब से डीजल भरा जाता है भैसाली डिपो पर

- 100 से 120 बसों में रोजाना डीजल आपूर्ति होती है सोहराबगेट में

- 500 लीटर में रोजाना तकरीबन 7 लीटर डीजल की घटतौली सामने आई

- 280 से 300 लीटर की घटतौली रोजाना मिली प्रत्येक डिपो में

- 18 से 20 हजार लीटर डीजल की घटतौली हर माह सामने आई

- बस डिपो के डीजल पंप से चोरी हो रहा डीजल

मेरठ। शहर के रोडवेज डिपो में बसों के डीजल के नाम पर हर माह लाखों रुपए का गड़बड़झाला चल रहा है। विभाग की पड़ताल में ही सामने आया कि बसों में डीजल की घटतौली कर हर माह करीब साढ़े दस लाख रुपये तक के वारे-न्यारे हो रहे हैं। शुक्रवार को रोडवेज डिपो के डीजल पम्प की चेकिंग करने पहुंची पूर्ति विभाग टीम की जांच में इस घोटाले का खुलासा हुआ।

मंडल स्तर पर चला अभियान

मुख्यालय के आदेश पर शुक्रवार को पूर्ति विभाग द्वारा मंडल स्तर पर 13 रोडवेज डिपो के डीजल पंपों पर चेकिंग अभियान चलाया गया। पूर्ति विभाग की टीम ने मेरठ जिले के भैंसाली डिपो और सोहराबगेट डिपो समेत मंडल के हापुड, गाजियाबाद और मोहननगर में डीजल पम्प पर जांच की।

सामने आई घटतौली

पूर्ति विभाग की टीम को सोहराबगेट और भैंसाली डिपो में जांच के दौरान 500 लीटर में तकरीबन 7 लीटर तक की घटतौली मिली। टीम ने दोनो डिपो पर मिली इस घटतौली को गंभीरता से लेते हुए जुर्माना की कार्रवाई करते हुए रिपोर्ट मुख्यालय भेज दी।

10 लाख की घटतौली हर माह

भैंसाली और सोहराबगेट डिपो में रोजाना करीब 20-20 हजार लीटर के टैंकर से डीजल की सप्लाई होती है। दोनो ही डिपो पर प्रतिदिन के हिसाब से तकरीबन 280 से 300 लीटर डीजल जांच में कम मिला। इसके अगर एक माह के आंकड़ों में समझे तो दोनो डिपो में हर माह तकरीबन कुल 18 से 20 हजार लीटर डीजल का घोटाला किया जा रहा है।

डिपो से बाहर बिक रहा डीजल

अब आशंका जताई जा रही है कि प्रतिदिन 300 लीटर तक के डीजल को डिपो से घटतौली कर रोजाना बाहर बाजार में बेचा जा रहा है। इस मामले में डिपो के अधिकारियों तक की मिलीभगत सामने आ रही है।

वर्जन-

पूर्ति विभाग को जो कमी मिली है वह डीजल मशीन में मैकेनिकल फॉल्ट के कारण आई है। आईओसी द्वारा अप्रैल माह में यह नया पम्प लगाया गया था। किसी प्रकार की मशीन में छेड़खानी नही हुई है।

- एसके बनर्जी, आरएम रोडवेज

मंडल स्तर पर पूर्ति विभाग द्वारा 13 डिपो पर जांच अभियान चलाया गया था। जिसमें चार डिपो में खामियां मिली। इनमें भैंसाली और सोहराबगेट में 5 लीटर डीजल में 50 से 60 एमएल तक की कमी मिली है। इससे अलग हापुड और मोहननगर में डीजल से संबंधित अभिलेख नही दिखाए गए। इसकी रिपोर्ट मुख्यालय भेज दी गई है।

- आर के विक्रम, पूर्ति निरीक्षक