- झील में आग लगवाए जाने से कछुओं की मौत का मामला

UNNAO: लगभग 20-22 दिन पूर्व ग्राम ऊंचगांव किला स्थित बकनई झील में जलकुंभी में आग लगाये जाने से हुई सैकड़ों कछुओं व अन्य जीव जन्तुओं की मौत का मुकदमा पुलिस ने दर्ज कर लिया है। अब तक की जांच में पुलिस के हाथ कोई खास तथ्य सामने नहीं आ सके हैं। इससे आरोपी की गिरफतारी भी नहीं हो सकी है।

जलकुंभी में आग

7 जुलाई को पुरवा क्षेत्र के वन दरोगा अभिषेक चौधरी ने सोशल मीडिया के जरिये बकनई झील मे आगजनी से हई कछुओं व अन्य जीव जंतुओ की मौत की खबर का संज्ञान लेकर झील के पट्टा धारक मोहल्ला बुधवारी कोतवाली उन्नाव के रामकुमार पुत्र तुला के विरूद्ध संबंधित धाराओ में अभियोग दर्ज कराया था। विभाग के मुताबिक 30 जून तक का पट्टा रामकुमार के पास था और ग्रामीणो के हवाले से मिली जानकारी मुताबिक 18-20 जून को उसके द्वारा जलकुंभी में आग लगाई गई थी। इसके चलते झील में सैकड़ो कछुओं की मौत हो गई थी। यह खबर ग्रामीणों के हवाले से तब सोशल मीडिया में आई जब वह आग लगाने के दो तीन बाद पशु चराने गये थे जहां सैकड़ों कछुओं के शव दिखाई पड़े थे।

अभी विवेचना जारी है

इसके बाद विभाग जागा और आरोपी के विरूद्ध एफआईआर दर्ज कराई लेकिन पुलिस अभी आरोपी पर लगाये गये आरोपों की विवेचना पूरी नहीं कर सकी है। कोई नतीजा सामने न आने से आरोपी की गिरफ्तारी नहीं हो सकी है। इस संबंध में कोतवाल आशुतोष त्रिपाठी ने बताया कि दो दिन पूर्व मुकदमा दर्ज हुआ है। पुलिस सारे तथ्यों की विवेचना कर रही है। नतीजा सामने आने पर कार्यवाही की जायेगी। उल्लेखनीय है कि लगभग सात सौ बीघे की बकनई झील में लगभग 4 किमी। का क्षेत्र आग से प्रभावित हुआ थ। आग घटना के दूसरे दिन ही बुझ गई थी लेकिन कछुओं के शव बाद में बरामद हुए। जिनकी संख्या लगभग 110 आंकी गई थी।