- डायरेक्टर जनरल ऑफ स्कूल्स ने दिए निलंबन के आदेश

DEHRADUN: प्रदेश के स्कूलों में एकेडमिक एक्सिलेंस के तमाम प्रयास हवा नजर आ रहे हैं। विद्यालयी शिक्षा महानिदेशक के निर्देश पर किए गए प्रदेश के 7ब्फ् स्कूलों के निरीक्षण में ख्ख् पर ताला लटका मिला तो ख्ब् शिक्षक बिना अनुमति के स्कूलों से गायब मिले। डीजी रंजना ने गैरहाजिर मिले ख्ब् शिक्षकों को निलंबित किए जाने के निर्देश दिए हैं। साथ ही बंद मिले स्कूलों के मामले में संबंधित अधिकारियों को जांच कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए।

शिक्षकों के निलंबन के दिए आदेश

मंगलवार को प्रदेश के स्कूलों में शिक्षकों व छात्रों की उपस्थिति, मिड डे मील, स्कूलों की स्थिति आदि का निरीक्षण किया गया। डायरेक्टर जनरल स्कूल एजुकेशन रंजना ने बताया कि प्रदेश के कुल 7ब्फ् स्कूलों का निरीक्षण किया गया। जिनमें तैनात कुल ब्फ्भ्ब् शिक्षकों में से 8क्भ् अनुपस्थित मिले। इनमें से ब्भ्ख् अनुमति के साथ अवकाश पर थे, क्फ्9 विभागीय कार्यो के चलते स्कूल से बाहर थे और ख्ब् शिक्षक बिना अनुमति के अनुपस्थित पाए गए। इन ख्ब् शिक्षकों के निलंबन के निर्देश दे दिए गए हैं।

गैरहाजिरी मामले में हरिद्वार अव्वल

अनुपस्थिति के मामले में हरिद्वार जनपद सबसे आगे रहा, यहां नौ शिक्षक अनुपस्थित मिले। इनके अलावा देहरादून से चार, पौड़ी से तीन, पिथौरागढ़ और अल्मोड़ा से दो-दो और चंपावत व उत्तरकाशी से एक-एक शिक्षक अनुपस्थित मिले। छात्रों की उपस्थिति को लेकर भी उन्होंने चिंता व्यक्त की। निरीक्षण में शामिल स्कूलों में कुल क् लाख क् हजार दो सौ छात्र-छात्राएं पंजीकृत थे, इनमें से ख्0 हजार क् सौ भ्म् अनुपस्थित मिले। वहीं, निरीक्षण में सामने आया कि ख्ख् स्कूलों में मिड मील नहीं बन रहा था। भ्9 स्कूलों के भवन जर्जर हालत में हैं और तत्काल मरम्मत की जरूरत है।

पुरोला में क्9 स्कूल मिले बंद

आकस्मिक निरीक्षण में प्रदेश में ख्ख् बंद मिले स्कूलों में उत्तरकाशी के पुरोला विकास खंड में क्9 और बागेश्वर के तीन स्कूल शामिल हैं। डीजी ने संबंधित खंड शिक्षा अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने और बेसिक जिला शिक्षा अधिकारियों को मामले की जांच करने के निर्देश दिए।