- 227 रुपए प्रति यात्री किराया एसी ई बस का निर्धारित किा गया

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW:

लखनऊ से कानपुर के बीच सफर करने वाले यात्रियों को जल्द ही वातानुकूलित ई बस की सौगात मिलेगी. इस रूट के लिए चलाई गई साधारण ई बस को एसी से लैस करने के आदेश दिये जा चुके हैं. साधारण ई बस के सफल होने के बाद पब्लिक डिमांड पर यह निर्णय लिया गया है. अभी तक लखनऊ से कानपुर के बीच कोई एसी सेवा नहीं थी.

यात्रियों की डिमांड होगी पूरी

परिवहन निगम के अधिकारियों के अनुसार इस रूट पर ई बस का किराया 131 रुपए प्रति यात्री निर्धारित किया गया है. वहीं एसी बस के लिए यात्रियों को 227 रुपए प्रति व्यक्ति देना होगा. परिवहन निगम के एमडी के अनुसार पायलट प्रोजेक्ट के तहत ही एसी ई बस सेवा शुरू की जाएगी.

नॉनस्टाप बस सेवा की तर्ज पर चलेगी बस

आलमबाग बस टर्मिनल से कानपुर की दूरी 93 किलोमीटर है. ई बस से कानपुर तक पहुंचने में करीब पौने दो घंटे का समय लग रहा है. सफर के दौरान ई बस की रफ्तार 55 किलोमीटर प्रति घंटे रखी गई है. बस की अधिकतम स्पीड 70 किलोमीटर प्रति घंटे निर्धारित की गई है. खास बात यह है कि इस बस का संचालन नॉनस्टाप सेवा की तर्ज पर होगा. लखनऊ से निकलने के बाद बस सीधे कानपुर में रुकेगी. बस में 30 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था है.

कानपुर के लिए साधारण सेवा पहले से ही संचालित की जा रही है. वातानुकूलित बस के लिए डिमांड आ रही थी जो कि ई बस आने से जल्द पूरी हो जाएगी.

पी गुरु प्रसाद

एमडी, परिवहन निगम