- अटेंडेंस शॉर्ट होने से 40 हरकोर्टियंस को नहीं मिली थी सेमेस्टर एग्जाम में बैठने की परमीशन

- कमेटी की अहम मीटिंग कॉल करने के बाद सेमेस्टर प्रमोशन देने को मिला ग्रीन सिग्नल

KANPUR: एचबीटीआई की एकेडमिक कमेटी ने 40 छात्रों का साल बर्बाद होने से बचा लिया है। अटेंडेंस शॉर्ट होने के कारण इन्हें सेमेस्टर एग्जाम में बैठने की परमीशन नहीं मिली थी। जिसकी वजह से इन छात्रों पर इयर बैक होना का खतरा मंडरा रहा था। स्टूडेंट्स की रिक्वेस्ट पर इंस्टीट्यूट एडमिनिस्ट्रेशन ने एकेडमिक कमेटी की अहम मीटिंग कॉल कर इस इश्यू को सुलझा कर छात्रों को बड़ी राहत दे दी है। कमेटी ने स्टूडेंट्स को सेमेस्टर प्रमोशन देने को हरी झंडी दे दी है। इन स्टूडेंट्स की जितनी अटेंडेंस शॉर्ट है उतने दिन की एक्स्ट्रा क्लास लगाकर कोर्स पूरा कराया जाएगा।

कम से कम 60 परसेंट जरूरी

एचबीटीआई के सेमेस्टर एग्जाम 5 दिसंबर से शुरू हो गए हैं। इस एग्जाम में फ‌र्स्ट इयर से लेकर फाइनल इयर तक के 40 हरकोर्टियंस की अटेंडेंस 60 परसेंट से कम थी जिसकी वजह से उन्हें सेमेस्टर एग्जाम में बैठने की परमीशन नहीं मिली। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सबसे ज्यादा 20 स्टूडेंट्स सेकेंड इयर के हैं। ये स्टूडेंट्स लगातार इंस्टीट्यूट एडमिनिस्ट्रेशन से फरियाद कर एग्जाम देने की परमीशन मांग रहे थे।

लगेंगे एक्स्टा क्लास

इंस्टीट्यूट एडमिनिस्ट्रेशन ने मंगलवार की दोपहर में अहम एकेडमिक कमेटी की मीटिंग कॉल की। जिसमें सभी एचओडी व ऑफिसर्स शामिल हुए। मीटिंग में कमेटी ने डिसीजन लिया कि स्टूडेंट्स का करियर न खराब किया जाए। जिस पर सभी ने सहमति व्यक्त कर दी। स्टूडेंट्स को सेमेस्टर प्रमोशन दे दिया जाएगा ताकि उनका साल न बर्बाद हो। ज्यादातर स्टूडेंट्स की 20 परसेंट एक्स्ट्रा क्लास लगेंगी।

वर्जन

इंस्टीट्यूट के 40 छात्रों की अटेंडेंस 60 परसेंट से कम थी जिसकी वजह से उन्हें सेमेस्टर एग्जाम में बैठने की परमीशन नहीं मिली। लेकिन स्टूडेंट्स के फ्यूचर को ध्यान मे रखते हुए एकेडमिक कमेटी ने सेमेस्टर प्रमोशन देने का फैसला लिया है। एक्स्ट्रा क्लास लगाई जाएंगी। बाद में एग्जाम भी कराया जाएगा।

प्रो। अशोक कुमार, डायरेक्टर एचबीटीआई