पहले संसाधन चेक करेंगे फिर देंगे मंजूरी, इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में एकेडमिक काउंसिल की मीटिंग

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से जुड़े पीजी कॉलेजेस में शोध के दाखिले को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी गयी है। ऐसे में यूनिवर्सिटी के अलावा अब कॉलेजेस में भी न्यू एकेडमिक सेशन 2018-19 से पीएचडी पाठ्यक्रमों में दाखिले की राह खुल गयी है। यह निर्णय मंडे को वाइस चांसलर प्रो। आरएल हांगलू के नेतृत्व में यूनिवर्सिटी में हुई एकेडमिक काउंसिल की मीटिंग में लिया गया है। हालांकि, इसके लिए कॉलेजेस को पहले इस बात का सबूत देना होगा कि शोध में दाखिले के लिए उनके पास पर्याप्त इंफ्रास्ट्रक्चर है। इसकी जांच परख के लिए डायरेक्टर कॉलेज एंड डेवलपमेंट प्रो। जगदम्बा सिंह की अध्यक्षता में कमेटी का गठन किया गया है।

ताकि न हो पीजी जैसा विरोध

डायरेक्टर के साथ डीन सीडीसी प्रो। शेखर अधिकारी और संबंधित विषय व विभाग के हेड संसाधनो को चेक करने के बाद अपनी रिपोर्ट तैयार करके यूनिवर्सिटी को सौपेंगे। रिपोर्ट मिलने के बाद यह फैसला लिया जायेगा कि संबंधित कॉलेज को किसी विषय में शोध करवाने की अनुमति दी जाए या नहीं।

साइंस से नहीं होगी शुरुआत

एकेडमिक काउंसिल की मीटिंग में यह स्पष्ट रुप से कहा गया है कि शुरुआती दौर में साइंस से संबंधित विषयों में शोध की अनुमति नहीं है। केवल आर्ट, सोशल साइंस, लैंग्वेजेस, लॉ और कॉमर्स में ही शोध करवाने की अनुमति प्रदान की गयी है। शोध पाठ्यक्रमों में दाखिले की शुरुआत सीएमपी पीजी कॉलेज, ईश्वर शरण पीजी कॉलेज और एसएस खन्ना ग‌र्ल्स पीजी कॉलेज से हो सकती है। वहीं न्यू सेशन में सीएमपी कॉलेज में पीजी की बढ़ी हुई सीटों के साथ दाखिला होगा।

फिजिकल एजुकेशन के लिए कमेटी

मीटिंग में कॉलेजेस में सेल्फ फाईनेंस के तहत ओपन होने वाले न्यू कोर्सेस पर भी विचार किया गया है। वहीं यूनिवर्सिटी में 29 मार्च से शुरु हो रही शिक्षक भर्ती के लिए सभी विषयों के एक्सपर्ट्स के नामों को भी मंजूरी प्रदान की गयी। बैठक में फिजिकल एजुकेशन डिपार्टमेंट में चल रहे विवाद के निपटारे के लिए डीन कॉमर्स प्रो। प्रहलाद कुमार की अध्यक्षता में कमेटी का गठन किया गया। विभाग के हेड प्रो। डीसी लाल ने बताया कि फिजिकल एजुकेशन में शिक्षक भर्ती स्पेशलाइजेशन के एकार्डिग हो। कमेटी इसपर भी काम करेगी। यूनिवर्सिटी में एक्जक्यूटिव काउंसिल की मीटिंग 02 अप्रैल को होगी।

बॉक्स

स्क्रीनिंग और आरक्षण पर छात्रसंघ गर्म

उधर, इलाहाबाद यूनिवर्सिटी छात्रसंघ के अध्यक्ष अवनीश कुमार यादव और उपाध्यक्ष चन्द्रशेखर चौधरी ने शिक्षक भर्ती में स्क्रीनिंग क्राईटेरिया और भर्ती में आरक्षण के नियमों की अवहेलना का आरोप लगाया है। उनका कहना है कि भर्ती में आरक्षण को सही तरीके से लागू नहीं किया गया है। कुलपति और कुलसचिव को दिए गए ज्ञापन में कहा गया है कि पूरे मामले की जांच कराकर उचित कार्रवाई की जाये। अन्यथा छात्र आन्दोलन के लिए बाध्य होंगे। इसको लेकर विवि में हुए प्रदर्शन में अविनाश विद्यार्थी, अंकुश यादव, भूदेव यादव, आशीष अतरौलिया, रामकरन निर्मल, संदीप सिंह, आशीष, मनोज यादव, राहुल पटेल, ओमकार, राहुल यादव, अनिकेत, रोहित, अंकित आदि शामिल रहे।