- दून में सबसे ज्यादा हाईवे पर हो रहे हादसे

- पिछले साल 82 लोग गंवा चुके हाइवे पर हादसों में जान

Priyank.mohan@inext.co.in

DEHRADUN

राजधानी देहरादून से सटे हाईवे जान लेवा बनते जा रहे हैं। यह बात हम नहीं, बल्कि हाल ही में जारी एक रिपोर्ट में इस बात की पुष्टि हो गई है कि हाईवे पर ही सबसे ज्यादा हादसों में लोगों ने अपनी जान गंवाई है। बता दें कि शहर का बाहरी हिस्सा हाईवे से सटा हुआ है। बड़ा कारण यह भी है कि हाईवे पर सड़कों की स्थिति सही नहीं है।

दो पहिए वाहनों से अिधक हादसे

एसपी ट्रैफिक धीरेंन्द्र गुंज्याल ने बताया कि दून में लगातार बढ़ते एक्सीडेंट्स को देखते हुए ट्रैफिक पुलिस द्वारा पुराने कुछ आंकड़ों के आधार पर एक रिपोर्ट तैयार की गई। इसमें यह बात निकल कर आई है कि पिछले साल हुए कुल एक्सीडेंट्स में से भ्8 परसेंट एक्सीडेंट्स नेशनल हाईवे पर हुए हैं। इनमें से 79 परसेंट मौतें दो पहिए वाहन से हुई है। इतना ही नहीं 8ख् मौतों में से म्0 मामलों में बाइकसवारों ने हेलमेट नहीं पहना था।

हाईवे पर चालान करती है इंटरसेप्टर

एसपी ट्रैफिक ने बताया कि लगातार हाईवे पर एक्सीडेंट्स के आंकड़ों को देखते हुए ही इंटरसेप्टर को शहर के बाहरी इलाकों में तैनात किया जाता है। जिसमें ओवर स्पीड और रैश ड्राइविंग वालों पर कार्रवाई की जाती है। दून में सबसे ज्यादा एक्सीडेंट्स के मामले हरिद्वार बाईपास, ऋषिकेश रोड, प्रेमनगर, सहारनपुर रोड पर सामने अाए हैं।

सड़क के गड्ढे बड़ी वजह

राजधानी के आस पास स्थित हाईवे के बीचोंबीच खराब सड़क भी एक्सीडेंट्स का बड़ा कारण बनती जा रही है। जानकारों की मानें तो कई बार ओवर स्पीड और खराब सड़क मौत की वजह बन रही है। पुलिस के अनुसार बाकी विभागों को भी इसके लिए साक्षा प्रयास करके सामने आने की जरूरत है।

दून में हाईवे पर सबसे ज्यादा एक्सीडेंट्स हो रहे हैं। पुलिस अपने स्तर से पूरा प्रयास कर रही है कि लोगों को जागरूक करे ताकि लापरवाही से होने वाले हादसों में कमी आए।

धीरेन्द्र गुंज्याल, एसपी ट्रैफिक देहरादून

दून में ट्रैफिक पुलिस सर्वे ख्0क्भ् के आंकड़े

नेशनल हाईवे स्टेट हाईवे अन्य कुल

एक्सीडेंट्स में मौत 8ख् भ्ख् 9 क्ब्फ्

एक्सीडेंट्स में घायल 8ब् 88 8 क्80

साधारण रुप से घायल भ्ख् 80 क्भ् क्ब्7

------------------------