-एयरटेल कंपनी का ऑप्टीकल फाइबर केबल डालने के दौरान हुआ हादसा

BAREILLY:

पीलीभीत बाईपास पर फाईक एंक्लेव के सामने मंडे रात एक बड़ा हादसा हो गया। अवैध रूप से एयरटेल फोर जी कंपनी के लिए ऑप्टीकल फाइबर केबल बिछा रहे 8 मजूदर अचानक मिट्टी ढहने से 24 फुट गहरे गड्ढे में दब गए। जिसमें दबकर 6 मजदूरों की मौत हो गई। 2 मजदूरों की हालत गंभीर है। मरने वाले पश्चिम बंगाल के जिला उत्तर दिग्गजपुर के पाजुल गांव के रहने वाले थे। हादसे के करीब 15 मिनट बाद बारादरी थाने की पुलिस पहुंची और उसके करीब पौन घंटे बाद पहली जीसीबी मौके पर पहुंची। वहीं दूसरी जेसीबी को पहुंचने में करीब डेढ़ घंटा लग गया। करीब 2 घंटे तक रेस्क्यू चलाने के बाद मिट्टी में दबे मजदूरों को निकाला गया। किसी को निजी अस्पताल में तो किसी को जिला अस्पताल में पहुंचाया गया। जहां डॉक्टर्स ने उनमें से 6 लोगों को मृत घोषित कर दिया।

16 मजदूर कर रहे थे काम

मृतकों के साथी सैदुल ने बताया कि वह सभी पिछले एक महीने से बरेली में काम करे थे। दो दिन पहले ही यहां पीलीभीत रोड पर काम करने आए थे। सैदूल ने बताया कि जब मशीन से गड्ढा नहीं हो पा रहा था तो फावड़े से खोदने के लिए करीब 10 मजदूर नीचे उतरे थे। जिसमें से एक-दो मजदूर पानी पीने के लिए ऊपर आ गए। इसी दौरान गड्ढे में काम कर रहे आठ मजदूर अचानक मिट्टी ढहने से दब गए।

वो चिल्लाता रहा मेरा भाइर् यहां है

प्रशासन की लापरवाही साफ तौर पर देखी जा रही थी। एक जेसीबी जहां खुदाई कर रही थी वहां तो कोई मजदूर दबा नहीं मिला, जबकि मिट्टी में दबे एक मजदूर का भाई चिल्ला रहा था कि मेरा भाई इधर है यहां खोदो, लेकिन उसकी बात कोई नही ंसुन रहा था। जेसीबी दूसरी ओर गड्डा खोदे जा रही थी। लेकिन जब दूसरी ओर कोई नही मिला तो जेसीबी से उस साइड खोदने को कहा गया जहां दबे हुए मजदूर का भाई बता रहा था। खोदने पर मजदूर मिट्टी में दबा मिला, लेकिन तब तक उसकी मौत हो चुकी थी। यदि उसके भाई की बात मानकर पहले खुदाई करवा ली जाती तो शायद उसकी जान बच जाती।

एक दूसरे के सिर मढ़ते रहे दोष

मौके पर पहुंचे नगर आयुक्त राजेश श्रीवास्तव ने साफ तौर पर कह दिया कि यहां गड्ढा खोदने के लिए कोई परमीशन नहीं ली गई थी। नगर निगम की बिना परमीशन के यहां पर गड्ढा खोदा जा रहा था। नगर निगम को इस बारे में कोई जानकारी ही नहीं थी। साथ ही उन्होंने कहा कि वैसे भी यह जमीन बीडीए के अंडर में आती है। कुल मिलाकर एक दूसरे के ऊपर दोष मड़ रहे थे।