- बिरहाना रोड में नामी ज्वैलर्स की निर्माणाधीन इमारत के बेसमेंट में मिट्टी भरने के दौरान दीवार ढही

- केडीए बोला नियमों के तहत किया जा रहा था निर्माण, किसी तरह की कार्रवाई से किया इंकार

KANPUR: भीड़भाड़ वाले बिरहाना रोड में फ्राईडे सुबह निर्माणाधीन इमारत में बेसमेंट की दीवार गिरने से एक मजदूर की मौत हो गई। जबकि तीन लोग घायल हो गए। जिस निर्माणाधीन इमारत में यह हादसा हुआ वह शहर के एक नामी ज्वैलर्स की है। घायल मजदूरों को फौरन पास के निजी अस्पताल ले जाया गया। जहां डॉक्टर्स ने एक मजदूर को मृत घोषित कर दिया। जबकि तीन की हालत नाजुक बताई जा रही है।

मिट्टी भरने के दौरान हुआ हादसा

बिरहाना रोड पर मेंटोरा गु्रप के आफिस के ठीक सामने नामी ज्वैलर्स राजेंद्र अग्रवाल की 387 वर्गमीटर जगह पर कामर्शियल बिल्डिंग का निर्माण हो रहा है। अभी इसके बेसमेंट का काम चल रहा है। जिसमें शुक्रवार को मजदूर बेसमेंट की दीवार में मिट्टी भरने का काम कर रहे थे। दीवार कच्ची होने की वजह से अचानक मिट्टी और दीवार का बड़ा हिस्सा वहां काम कर रहे मजदूरों पर गिर पड़ा। हादसे से मचे हड़कंच में बीच स्थानीय लोगों व पुलिस ने सभी घायलों को मलबे से निकाल कर पास के ही मोती हॉस्पिटल भिजवाया। यहां डॉक्टर्स ने एक मजदूर को मृत घोषित कर दिया। मरने वाले मजदूर का नाम लगनदेव पंडित (42)) बताया गया। जोमूलरूप से छत्तीसगढ़ निवासी है,लेकिन काफी समय मे रावतपुर गांव में परिवार के साथ रह रहा था। जबकि घायलों में कुलीबाजार निवासी मजदूर बसरुद्धीन और उसका बेटा आजाद और मिस्त्री राजकुमार शामिल है।

ताला डाल कर भाग गया ठेकेदार

हादसे की सूचना पर एसपी वेस्ट संजीव सुमन और सिटी मजिस्ट्रेट रवि प्रकाश भी मौके पर पहुंचे। तो पता चला कि ठेकेदार साइट पर ताला लगा कर गायब हो चुका है। हादसे की सूचना पर केडीए के अधिकारी भी मौके पर पहुंचे। इस दौरान केडीए के पीआरओ एसबी राय की तरफ से बताया गया कि निर्माणाधीन इमारत का बेसमेंट से लेकर सेकेंड फ्लोर व टैरेस का नक्शा इसी साल 11 मई को पास किया गया था। खुदाई बेसमेंट के लिए हुई थी। इस दौरान दीवार का एक हिस्सा गिरने से हादसा हुआ। बेसमेंट की खुदाई को भी केडीए की तरफ से मानकों के अनुरूप बताया गया। साथ ही मजदूर की मौत पर खेद जताते हुए मामले में कोई कार्रवाई से इंकार किया गया।