-900 मीटर के पुल पर कई जगह हो गए हैं गड्ढे, होते हैं हादसे

-वर्ष 2009 में बने हार्टमन पुल की पीडब्ल्यूडी नहीं करा रहा मरम्मत

BAREILLY :

निर्माण के कुछ वर्ष बाद ही रेनोवेट हो चुका हार्टमन पुल खतरनाक हो गया है। घटिया निर्माण कार्य की ही देन है कि पुल बने दस वर्ष नहीं हुए और सड़क की गिट्टियां उखड़ गई और सरिया बाहर झांक रही हैं, जो हर रोज हादसों का सबब बन रही है। 900 मीटर लंबे पुल पर करीब नौ जगह सड़क टूट चुकी है। इतना ही नहीं पुल के नीचे और साइड में जगह-जगह प्लास्टर उखड़ गए हैं और सरिया बाहर निकल आयी है। हैरत की बात है कि पुल की निगरानी करने वाले पीडब्ल्यूडी के अफसर करोड़ों की लागत से बने पुल की मरम्मत किए जाने को नजरअंदाज किए हुए हैं।

छह माह पहले हुइर् थी मरम्मत

आरसीसी से बना हार्टमन पुल एक वर्ष पहले भी इसी तरह उखड़ गया। कई जगह सरिया दिखने लगी तो पब्लिक ने इसके लिए शिकायत भी की तो छह माह पहले इसकी पीडब्ल्यूडी ने इसकी घटिया तरीके से मरम्मत कराई जो एक माह बाद ही उखड़ गई और फिर से सरिया दिखने लगी। तब से अभी तक कोई मरम्मत नहीं हो सकी.

=========

राहगीरों की बात

पुल की सरिया निकले डेढ़ माह से अधिक हो गए हैं। लेकिन इसकी मरम्मत तक नहीं की गई है। पुल से निकलने वालों को खुद ही सरिया से बचकर चलना पड़ता है। रात में कई बार लोगों के वाहन पंक्चर भी होते हैं, लेकिन क्या करें।

कमल ऑटो ड्राइवर

---

शहर में सबसे जल्दी खराब होने वाला पुल हार्टमन ही है। क्योंकि इस पुल पर सरिया निकली हुई हैं। कई बार वाहनों के टायर में भी सरिया घुस चुकी है। कई बार तो सरिया फंसने के चलते हादसा भी हुआ है।

मो। शाहिद, ई-रिक्शा ड्राइवर

==========

पुल की मरम्मत ब्रिज कॉरपोरेशन वालों ने ही काफी समय पहले की थी। इस बात की मुझे जानकारी नहीं कि किस माह में की थी। पुल की सरिया निकल कर बाहर से दिख रही हैं इसे ठीक कराने के लिए ब्रिज कॉरपोरेशन से बात करता हूं।

बीएम शर्मा एक्सईएन, पीडब्ल्यूडी