- फ्राइडे को बल्लीवाला 3लाईओवर पर हुआ दसवां हादसा

- ट्रै1टर ट्रॉली पलटी, कार ट्रै1टर ट्रॉली से भिड़ी

- अब तक 9 जानें ले चुका है बल्लीवाला 3लाईओवर

DEHRADUN: नौ लोगों की जान ले चुके मौत के फ्लाईओवर पर फ्राइडे को फिर एक हादसा हुआ। हादसे में किसी की जान तो नहीं गई, लेकिन बल्लीवाला फ्लाईओवर पर हादसे का एक दाग और लग गया। फ्राइडे की सुबह शटरिंग लेकर जा रही एक ट्रैक्टर ट्रॉली अनियंत्रित होकर फ्लाईओवर पर पलट गई, इसी दौरान एक कार ट्रॉली से जा भिड़ी। टक्कर से कार के परखच्चे उड़ गए, गनीमत रही कि एयर बैग्स ने कार चालक की जान बचा ली।

सेफ्टी एयर बैग्स ने बचा ली जान

पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक फ्राइडे की सुबह करीब चार बजे एक ट्रैक्टर ट्रॉली शटरिंग का सामान लेकर फ्लाईओवर से गुजर रही थी, इसी दौरान ट्रैक्टर ट्रॉली अनियंत्रित होकर फ्लाईओवर पर पलट गई और लोहे की शटरिंग फ्लाईओवर पर बिखर गई। ट्रैक्टर के पीछे से आ रही एक कार आई 20 एक्टिव ट्रॉली और लोहे की शटरिंग से जा भिड़ी। हादसे में कार के परखच्चे उड़ गए। हालांकि भिड़ंत के दौरान कार के सेफ्टी एयर बैग्स खुल गए, जिससे कार सवारों की जान बच गई। पुलिस ने मौके का मुआयना किया हालांकि किसी भी पक्ष की ओर से कोई मामला इस संबंध में दर्ज नहीं कराया गया है।

10 टीमें जुटी हैं जांच में

720 मीटर लंबा यह फ्लाईओवर जब से बना है, तब से ही यहां लगातार हादसे हो रहे हैं। कई बार फ्लाईओवर के डिजाइन को लेकर भी सवाल उठे। हाल ही में नेशनल हाईवे की टीम ने फ्लाईओवर के डिजाइन और हादसों की वजह तलाशने के लिए फ्लाईओवर की जांच शुरू की है। मौत के इस फ्लाईओवर की जांच के लिए 10 टीमें गठित की गई हैं।

जांच रिपोर्ट का इंतजार

एनएच की टीम द्वारा हाल ही में फ्लाईओवर का स्थलीय निरीक्षण किया गया है। फ्लाईओवर की कई एंगल्स से फोटोग्राफ भी लिये गए हैं, जिसका स्पेशलिस्ट्स द्वारा टेक्निकल इंसपेक्शन किया जाना है। इंसपेक्शन की रिपोर्ट अभी सामने नहीं आई है।

दैनिक जागरण आईनेक्स्ट भी करता रहा आगाह

दैनिक जागरण आईनेक्स्ट भी लगातार मौत के इस फ्लाईओवर को लेकर खबरें प्रकाशित करता रहा है। फ्लाईओवर पर हादसे कैसे रुकें इसे लेकर दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने अपने खास प्रोग्राम आप की बात में दून के सीनियर सिटीजंस और स्पेशलिस्ट्स से बात की। लोगों ने फ्लाईओवर के डिजाइन को लेकर सवाल उठाए थे। इसके साथ ही हादसों पर लगाम लगाने के लिए सुरक्षा इंतजाम करने और लोगों को अवेयर होने की जरूरत बताई थी।

---------------------

संबंधित विभाग द्वारा फ्लाईओवर का निरीक्षण किया जा चुका है। जहां तक हादसों का सवाल है तो वाहन चालकों को ही इसके लिए अवेयर होना होगा। किसी भी हाल में फ्लाईओवर पर किसी वाहन को ओवरटेक करने का प्रयास न करें। पुलिस द्वारा भी लापरवाह वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई की जाती है।

धीरेन्द्र गुंज्याल, एसपी ट्रैफिक