- गो¨वद नगर रेलवे स्टेशन के पास पटरी सही करने गई मशीन का बैलाज क्लीयर पार्ट टूटा

- साढ़े पांच घंटे प्रभावित रहा रूट, डेढ़ दर्जन ट्रेंस रही प्रभावित, देर शाम सात बजे किया जा सका रिपेयर

GORAKHPUR: ट्रैक को रिपेयर कर ट्रेंस की राह आसान करने वाली मशीन ही उनके लिए मुसीबत का सबब बन गई। गोविंद नगर रेलवे स्टेशन पर रेल पटरियों की रिपेय¨रग करने वाली ट्रेन मशीन का बैलाज क्लीयर पार्ट टूटने से गोरखपुर-लखनऊ रेल रूट करीब 5 घंटे 25 मिनट तक बाधित रहा। मशीन के चार पहिये पटरी से उतरने की वजह से अप और डाउन ट्रैक पर रेल ट्रैफिक प्रभावित रहा। घटना के बाद अप और डाउन ट्रेनों को जहां-तहां रोकना पड़ा। इससे पैसेंजर्स को खासी मुसीबत झेलनी पड़ी। ट्रैक बाधित होने से वैशाली व गोरखधाम सहित करीब डेढ़ दर्जन ट्रेंस प्रभावित हुई।

गोविंद नगर के पास की घटना

गो¨वद नगर रेलवे स्टेशन के पास ट्रैक रिपेय¨रग मशीन यानी पटरी को ठीक कर वापस बस्ती की ओर लौट रही थी। गो¨वद नगर रेलवे स्टेशन के आउटर पर दोपहर पौने दो बजे मशीन का पार्ट टूटने से इसके चार पहिए पटरी से उतर गए। मशीन का कुछ हिस्सा अप और डाउन दोनों ट्रैक पर था। इसकी वजह से गोरखपुर से आने वाली अप और गोंडा से आने वाली डाउन ट्रेनों को खाली स्टेशनों पर खड़ा करा दिया गया। रेलवे ने गोंडा व गोरखपुर से एआरटी स्पेशल ट्रेन मंगाकर ट्रैक खाली कराया। देर शाम साढ़े सात बजे अप ट्रैक को क्लीयर कर यातायात शुरू कराया गया। वहीं कुछ देर बाद ही डाउन ट्रैक भी क्लीयर कर दिया गया।

ये ट्रेनें रही प्रभावित

अप ट्रेंस -

वैशाली सुपरफास्ट

गोरखधाम सुपरफास्ट

अवध एक्सप्रेस

आम्रपाली सुपरफास्ट

सप्त क्रांति सुपरफास्ट

बिहार संपर्क क्रांति

कुर्ला एक्सप्रेस

दून एक्सप्रेस

मनवर-संगम एक्सप्रेस

काठ गोदाम एक्सप्रेस

आनंद विहार एक्सप्रेस

सत्याग्रह एक्सप्रेस

डाउन ट्रेंस

अवध एक्सप्रेस

शहीद एक्सप्रेस

गोंडा-गोरखपुर पैसेंजर

अयोध्या पैसेंजर

दून एक्सप्रेस

हावड़ा काठगोदाम

बॉक्स

पैसेंजर्स हुए परेशान

ट्रैक रिपेयर मशीन डीटेल हो जाने की वजह से गोरखपुर के अलावा बस्ती और आसपास के स्टेशंस पर पैसेंजर्स को काफी परेशानी झेलनी पड़ी। इसमें सबसे ज्यादा परेशान वह पैसेंजर्स हुए, जिनकी ट्रेन पहले से ही काफी लेट चल रही थी और उन्हें एक्स्ट्रा वेट करना पड़ा। वहीं पैसेंजर्स को स्टेशन पर रिसीव करने के लिए आए लोगों को भी कई घंटे स्टेशन पर ही बिताने पड़े।

वर्जन

ट्रैक रिपेयर मशीन के कुछ पहिए पटरी से उतर गए थे। फार्मेशन रेग्युलेशन मशीन (एफआरएम) पटरी ठीक करने गई थी। इसका चार पहिया गो¨वदनगर के पास ट्रैक से उतर गया। इससे मुख्य लाइन समेत डाउन ट्रैक भी प्रभावित रहा। मौके पर टीम भेजकर ट्रैक खाली कराया गया। इस मामले की जांच कराई जाएगी।

- संजय यादव, सीपीआरओ, एनई रेलवे