- चोलापुर के चकरमा गांव में ईट भट््ठे की दीवार गिरने एक बच्ची समेत एक महिला की मौत, दो बच्चियां व दो युवतियां जख्मी

- मृतका के पति की तहरीर पर पुलिस ने भट्ठा मालिक के खिलाफ दर्ज किया अनिच्छित हत्या का मुकदमा

VARANASI: चोलापुर के चकरमा गांव में गुरुवार की सुबह ईट भठ्ठे पर काम करने वाली युवतियां और कुछ बच्चों पर भठ्ठे की बाउंड्रीवाल गिर गई। इस हादसे में एक महिला समेत एक बच्ची की मौत हो गई जबकि दो बच्ची और दो युवतियां घायल हैं। घायलों का इलाज कराने के बाद पुलिस जब दोनों शवों को लेने के लिए पहुंची तो परिजनों ने हंगामा शुरू कर दिया। काफी मानमनौव्वल के बाद पुलिस दोनों शवों को कब्जे में ले सकी। वहीं मृतक महिला के पति की तहरीर पर पुलिस ने भठ्ठा मालिक के खिलाफ धारा 304 के तहत अनिच्छित हत्या का मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

बिन रहीं थी कोयला

चकरमा गांव में गोपाल सिंह का ईट भट्ठा है। यहां जौनपुर समेत आसपास के कई वनवासी काम करते हैं। गुरुवार की सुबह भट्ठे के चारों ओर उठी दीवार के अंदर गार्डर गरथमा चोलापुर की कुमारी (30 वर्ष) सहित फूलपुर की ममता (10 वर्ष) भट्ठे से निकले कोयले को बीन रही थी। कोयले को बीनने के बाद ये लोग बाजार में बेचकर अपना खर्च निकालते हैं। इनके साथ जौनपुर की ऊषा (25 वर्ष), मीना (छह वर्ष), धनमनी देवी (25 वर्ष) और रज्जो (पांच वर्ष) भी शामिल थीं। इस दौरान अचानक भट्ठे की 10 फीट ऊंची बाउंड्री वाल भरभरा कर गिर गई और सभी मलबे के नीचे दब गए। दीवार गिरते ही हड़कंप मच गया और मौके पर मौजूद सभी लोग भागते हुए मौके पर पहुंचे और मलबे में दबे लोगों को बाहर निकाला।

भड़क उठे मृतकों के परिजन

मलबे में दबने से कुमारी और ममता ने मौके पर ही दम तोड़ दिया। जबकि ऊषा, मीना, धनमनी और रज्जो घायल हो गई। इस बीच सूचना पर एसओ चोलापुर के साथ भट्ठा मालिक के भाई और पिंडरा के पूर्व ब्लॉक प्रमुख रहे सुरेन्द्र सिंह भी पहुंच गए और घायलों को तत्काल नजदीकी अस्पताल में पहुंचाया। इसके बाद पुलिस के दोनों लाशों को हाथ लगाते ही परिजन भड़क गए। वे शवों का पोस्टमॉर्टम न किए जाने की मांग कर रहे थे। परिजनों का विरोध देखकर एसओ ने सीओ पिंडरा परमहंस मिश्रा को सूचना दी। सूचना के बाद सीओ सहित एसपीआरए डॉ। अनिल पाण्डेय भी मौके पर पहुंचे और परिजनों को समझा बुझाकर बॉडीज को कब्जे में लिया।

तो क्या यह थी वजह !

इस घटना के बाद एक बार पुलिस व प्रशासन दोनों के होश तब उड़ गए जब किसी ने इन मौतों के पीछे जहरीली शराब को वजह बताते हुए अफवाह फैला दी। अफवाह के चलते एसपीआरए मौके पर पहुंचे। हालांकि, पुलिस ऐसी किसी बात से इंकार कर रही है। पुलिस के मुताबिक दीवार का अचानक गिरना जांच का विषय है।