-एक रायफल, चार देसी पिस्टल और जिंदा कारतूस बरामद

patna@inext.co.in

PATNA : गंगा में चढ़ाए गए पाठी को लूटने के चक्कर में शुक्रवार रुदल यादव अपने चार साथियों के साथ एसटीएफ के हत्थे चढ़ गया। दरअसल, कार्तिक पूर्णिमा पर मुंडन संस्कार में अपराधियों के शामिल होने और गंगा नदी में पाठी चढ़ाने के दौरान पाठी लूटने के लिए अपरधियों के जमावड़े की गुप्त सूचना एसटीएफ को मिली थी। बलिया थाना के हुसैना नौरंगा दियारा गंगा तट पर छापेमारी करने पहुंची एसटीएफ और बलिया पुलिस से हुई आधे घंटे की मुठभेड़ में पुलिस ने इलाके के चार कुख्यात को एक राइफल, चार देसी पिस्टल और दर्जनों ¨जदा कारतूस के साथ दबोच लिया। मुठभेड़ के दौरान कई अन्य अपराधी दियारे में हथियार फेंक कर गंगा में कूद कर फरार हो गए। जिनकी तलाश में पुलिस लगातार दियारा के कास के घनी झाडि़यों की खाक छानती रही। गिरफ्तार अपराधियों की पहचान हत्याकांड में फरार कसबा दियारा के रुदल यादव, बलिया मिर्जापुर दियारा के राजाराम महतो, सोनवर्षा मथार दियारा के रणवीर यादव, बबुरबन्नी किसनपुर के दिनेश महतो के रूप में की गई है। मुठभेड़ और गिरफ्तारी के बाद सभी अपराधियों को बलिया थाना लाया गया जहां एसपी अवकाश कुमार ने पूछताछ की। मुठभेड़ में गंगा तट पर जुटी श्रद्धालुओं की भीड़ के बावजूद किसी अप्रिय घटना की जानकारी नहीं है।

सादी वर्दी में दियारा में घेरा

गुप्त सूचना पिर सादी वर्दी में एसटीएफ और बलिया पुलिस ने दियारे को घेर रखा था। अपराधियों ने दूसरे अपराधी गिरोह के होने की आशंका पर गोलीबारी शुरू कर दी। करीब दो घंटे तक दोनों तरफ से रूक रूक कर गोलीबारी होती रही। कुछ अपराधी गंगा में तैर कर फरार हो गए। वहीं चार अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया गया। एसपी अवकाश कुमार ने बताया कि गिरफ्तार अपराधियों के इतिहास खंगाला जा रहा है। बलिया डीएसपी अंजनी कुमार, बलिया थानाध्यक्ष सुनील कुमार व पुलिस बल शामिल रहे।

रुदल खेत पर कब्जा कर गुर्गो से करवाता था खेती

कसवा दियारा निवासी रूदल यादव बलिया से लेकर खगडि़या की सीमा तक फैले दियारे के खेतों पर जबरन क?जा कर अपने गुर्गो से खेती कराना और फसल से हुई आमदनी उसकी आय का मुख्य साधन रहा है। हर साल फसल पकने पर उसकी आय से नये नये हथियारों की खरीद कर वह क्षेत्र में आतंक का पर्याय बना था। इसके साथ ही बाकी तीनों की संलिप्तता भी रंगदारी, गोलीबारी व जबरन जमीन जोतने में रहा है। पुलिस सूत्रों के अनुसार कसवा दियारा के रुदल यादव पर पूर्व में हत्या का मामला दर्ज है। बलिया थाना कांड संख्या 110/17 में वह जमानत पर था। इस मामले में खेत जोतने और विरोध करने पर की गई गोलीबारी में एक महिला की गोली लगने से मौत हो गई थी।