- पेंशन के लिए सरकार के पास नहीं है बजट, आस लगाए बैठे हैं 65 एसिड पीडि़त

<- पेंशन के लिए सरकार के पास नहीं है बजट, आस लगाए बैठे हैं म्भ् एसिड पीडि़त

BAREILLY:

BAREILLY:

बीमारी अनुदान योजना के तहत गरीब तबके के एसिड पीडि़तों को मुख्यमंत्री ने पेंशन जारी करने की घोषणा की थी लेकिन विभाग के पास बजट न होने के चलते पीडि़तों को मदद नहीं मिल पा रही है। हालांकि समाज कल्याण विभाग का दावा है कि म्भ् आवेदनकर्ताओं में से नवाबगंज ब्लॉक के भ् पीडि़तों को एकमुश्त अनुदान दे दिया गया है। वहीं इस मामले में दो लोगों ने समाज कल्याण विभाग पर पेंशन जारी न करने की शिकायत की मुख्यमंत्री से की है।

न मिली रकम न पेंशन

मझगवां ब्लॉक निवासी रमेश चंद्र ने पेंशन के लिए आवेदन किया था। बता दें कि रंजिश की वजह से इनके पड़ोसी ने एसिड फेंक दिया था। इलाज में तकरीबन फ्भ् हजार रुपए खर्च हुए थे। आवेदन में डॉक्टर की सत्यापित रिपोर्ट व अन्य सारी डिटेल मुहैया कराई थी। वहीं बीसलपुर निवासी एसिड अटैक के पीडि़त हरीश कुमार ने भी सारे डॉक्यूमेंट लगाए थे, लेकिन इन्हें न तो एकमुश्त रकम मिली और न ही पेंशन। इन हालातों में दोनों ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर विभाग पर पेंशन अथवा एकमुश्त रकम न देने का आरोप लगाते हुए जांच की मांग की है।

विभाग ने की है मनमानी

दोनों लोगों ने समाज कल्याण विभाग पर मनमानी करने का आरोप लगाया है। उनके मुताबिक पेंशन ग्रांट न होने पर एकमुश्त रकम दिए जाने की योजना है। जबकि विभाग ने कुछ को एकमुश्त रकम जारी कर दी है। जबकि कई सारे एसिड पीडि़त हैं। जिन्हें फूटी कौड़ी तक नहीं मिली है। योजना के तहत अनुसूचित जाति वर्ग को बीमारी अनुदान के तहत अधिकतम ख्भ् हजार रुपए जारी किए जाते हैं। लेकिन विभाग ने एकमुश्त राशि जारी करने से मना कर दिया है। बता दें कि पेंशन योजना के तहत पीडि़तों को प्रत्येक माह एक हजार रुपए दिए जाने थे।

पेंशन नहीं मिली, हो गई मौत

एसिड पीडि़त मीरगंज के भ्8 वर्षीय करमपुर निवासी विकलांग ओम प्रकाश की पिछले माह मौत हो गई है। उन्होंने पेंशन के लिए आवेदन किया था। उन पर पट्टीदारों ने करीब म् माह पूर्व तेजाब फेंक था और बुरी तरह मारा पीटा था। संबंधित थाना में मुकदमा भी दर्ज किया गया था। जिसकी रिपोर्ट उन्होंने समाज कल्याण विभाग को दी थी। विभाग ने सत्यापन के लिए ब्लॉक पर डॉक्यूमेंट भेजे तो पता चला कि पेंशन के इंतजार में उनकी मौत हो चुकी है।

जिन्होंने ने एकमुश्त अनुदान की मांग की थी। उन्हें राशि जारी कर दी गई है। शासन की ओर से बजट मिलने पर पेंशन जारी कर दी जाएगी।

एके सिंह, समाज कल्याण अधिकारी