शासन ने जिला-प्रशासन से मांगी तुरंत जानकारी

परीक्षितगढ़ के सौदत्त की रहने वाली है पीडि़ता

मेरठ: थाना परीक्षितगढ़ के सौदत्त गांव की निवासी एसिड अटैक पीडि़त एक महिला को जल्दी ही आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए शासन ने जिला-प्रशासन से जानकारी मांगी है।

यह था मामला

सौदत्त गांव की निवासी आसमां (24 वर्ष) पुत्री ताहिर की शादी गत 17 जुलाई-11 को जसौरा निवासी शहरयाब से हुई थी। आसमां के भाई शकील का कहना है कि बहन के ससुराल वाले शादी के बाद से ही उसे दहेज के लिए परेशान करने लगे। जब मांग पूरी नहीं हुई तो पांच जुलाई-13 को पति और उसकी ननद समेत छह लोगों ने उस पर तेजाब डाल दिया। जिसमें वह करीब 70 प्रतिशत झुलस गई थी। उन्होंने ससुराल पक्ष के छह लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करायी थी।

जल्द मिलेगी आर्थिक सहायता

जिला-प्रशासन सूत्रों के अनुसार एसिड अटैक पीडि़ताओं को उत्तर प्रदेश रानी लक्ष्मी बाई महिला सम्मान कोष के माध्यम से आर्थिक सहायता उपलब्ध करायी जाती है। प्रदेश में गत तीन फरवरी-13 से पांच फरवरी-15 तक हुए एसिड अटैक के आठ मामलों की एफआईआर एवं मेडिकल रिपोर्ट निदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य को उपलब्ध करायी गई थी। महानिदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं ने गत 18 मई-15 को एसिड अटैक पीडि़ताओं की एफआईआर एवं मेडिकल रिपोर्ट का स्टेटस मेडिकल बोर्ड से परीक्षण कराकर शासन को अपनी रिपोर्ट उपलब्ध करा दी है।

महानिदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं द्वारा शासन को उपलब्ध कराए गए प्रकरणों में से एक मामला आसमां पुत्री ताहिर सौदत्त परीक्षितगढ़ जनपद मेरठ से सम्बंधित है। प्रमुख सचिव महिला कल्याण रेणुका कुमार ने जिला-प्रशासन से पीडि़ता से सम्पर्क करने के लिए मोबाइल नम्बर, बैंक एकाउंट आदि की जानकारी मांगी है ताकि पीडि़ता को शीघ्र आर्थिक सहायता प्रदान की जा सके।