-प्रशासन ने तैयार करायी तेजाब लाइसेंस धारकों की सूची

-सिर्फ 8 को मिला है लाइसेंस, बंद होंगी अवैध दुकानें

BAREILLY: बरेली में एसिड अटैक की बढ़ती वारदातों के प्रशासन ने तेजाब की बिक्री पर सख्ती करना शुरू कर दिया है। कमिश्नर और डीएम के सख्त आदेशों के बाद सिटी मजिस्ट्रेट ने लाइसेंस होल्डर तेजाब विक्रताओं की की लिस्ट तैयार कर ली है। बरेली में सिर्फ 8 व्यापारी ही ऐसे हैं, जिनके पास एसिड बिक्री का लाइसेंस है। जबकि, गली-मुहल्लों की दुकानों पर खुलेआम तेजाब की बिक्री हो रही है। प्रशासन का कहना है कि अवैध रूप से किसी भी दुकानदार ने तेजाब की बिक्री की तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने भी खुलेआम तेजाब की बिक्री का रियलिटी चेक करके पुलिस-प्रशासन को चेताया था।

कई बार हुए एिसड अटैक

बता दें कि नवाबगंज में दो सगी बहनों पर एसिड से अटैक हुआ था। जिसमें एक बहन की तीन दिन पहले इलाज के दौरान मौत हो गई थी। नवाबगंज से पहले देवरनियां और शीशगढ़ में भी एसिड अटैक की वारदातें हुई थीं। बार-बार वारदातें होने पर एडीजी, कमिश्नर, डीएम व एसएसपी ने एसिड बिक्री पर सख्ती बरतने के निर्देश दिए थे। पुलिस एसिड बिक्री करने वालों की पहचान कर रही है। इस संबंध में डीएम ने मीटिंग भी की थी। जिसके बाद एसिड बिक्री के लाइसेंस धारकों की सूची तैयार की गई। कुछ दिनों पहले सिटी मजिस्ट्रेट ने सीबीगंज में एसिड की अवैध फैक्ट्री सीज की थी और उसके मालिकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई थी।

इन्हें मिला है लाइसेंस

प्रशासन ने जिन व्यापारियों को एसिड स्टोरेज व बिक्री का लाइसेंस मिला है उनमें पंकज ट्रेडर्स 16 माधोबाड़ी जहाज कोठी के पास, श्री नाथ केमिकल्स इंडस्ट्रीज डी 11 इंडस्ट्रियल स्टेट सीबीगंज, श्री हरि बैट्री सेल्स एंड सर्विस 85 ए /2 मॉडल टाउन, आशु इलेक्ट्रानिक्स 11 शहदाना कॉलोनी, जेबी इंडस्ट्रीज एल 14 परसाखेड़ा इंडस्ट्रियल एरिया, जरका केमिकल्स वनखंडी नाथ रोड चक महमूद पुराना शहर, सोनिया बैट्रीज 85 डी सिविल लाइंस पटेल चौक, लक्ष्मी मेटल कंपनी 139 न्यू प्रभात नगर हैं। इन सभी को 16 अगस्त से 26 अगस्त 2016 के बीच में 5 वर्ष के लिए लाइसेंस जारी किए गए हैं। प्रशासन के पास सभी लाइसेंस धारकों के एड्रेस, लाइसेंस नंबर व मोबाइल नंबर भी दर्ज हैं।

बिक्री रिकॉडर् करना होगा मेंटेन

प्रशासन का कहना है कि इन 8 दुकानदारों के अलावा जिसने भी एसिड का स्टोरेज किया है या फिर बिक्री कर रहा है वह अवैध है। ऐसे लोगों को भी चिह्नित किया जा रहा है और उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। जिन लोगों को लाइसेंस मिला है उन्हें भी बिक्री का रिकार्ड मेंटेन करना होगा। ऐसे में, साफ है कि जितनी भी बैट्री शॉप, परचून शॉप व अन्य जो भी एसिड की बिक्री कर रहे हैं वो पूरी तरह से अवैध है।

एसिड बिक्री करने वालों पर सख्ती बरती जा रही है। सिर्फ 8 लोगों के पास लाइसेंस है। 3 ने लाइसेंस के लिए आवेदन किया है।

यूपी सिंह, सिटी मजिस्ट्रेट