- होर्डिग फ्री जोन बनेगा शहर, पॉलिसी के तहत हटने लगे बडे़- बड़े बोर्ड

- चिह्नित स्थानों पर विज्ञापन से रेवेन्यू लॉस की भरपायी करेगा नगर निगम

VARANASI

सड़कों के किनारे लगे बड़े- बड़े होर्डिग और बैनर अब किस्सों में सिमट कर रह जाऐंगे। शहर की सुंदरता को बचाने और अतिक्रमण मुक्त बनाने के लिए नगर निगम की ओर से जगह- जगह लगे बोर्ड हटाने का काम शुरु हो गया है। यह कवायद स्मार्ट सिटी के तहत शहर के विभिन्न स्थानों पर चल रहा है। स्मार्ट सिटी के नॉमर्स में रोड साइड लगे होर्डिग और बैनर का कोई स्थान नहीं है। सर्वे रिपोर्ट में मिले पब्लिक ओपिनियन ने इसे शहर की सुंदरता खराब होने का एक कारण भी बताया गया था। विभागीय अधिकारियों की मानें तो इसकी आड़ में अतिक्रमण करने वालों से भी छुटकारा मिल जाएगा।

70 लाख सलाना रेवेन्यू लॉस

इस पॉलिसी के चलते नगर निगम को सलाना 70 लाख रुपये रेवेन्यू लॉस का उठाना पड़ेगा। लेकिन कोई बात नहीं निगम प्रशासन ने इसकी भरपायी सोच ली है। जायका की ओर से नगर के विभिन्न इलाकों में बनाये गये शौचालय और खाली पड़े स्थानों को चिन्हित कर उन्हें विज्ञापन के लिए एलॉट किया जाएगा। इस प्रकार विभाग को लॉस के बजाय एक करोड़ चार लाख रुपये का मुनाफा होगा। इस बाबत विभाग ने प्रस्ताव बनाकर शासन को भेज दिया है।

वर्जन

सुंदरता पर धब्बा बने होर्डिग और बैनर हटाने से शहर की काया बदल जाएगी। साथ ही इनकी आड़ में अतिक्रमण करने वालों से भी मुक्ति मिल जाएगी। शहर को साफ सुथरा बनाये रखने में यह बेहतर कदम है। राजेन्द्र सिंह सेंगर, अपर नगर आयुक्त नगर निगम