कमिश्नर ने दिया आदेश, अभियान चलाकर करें ऐसे वाहनों पर कार्रवाई

ALLAHABAD: शहर की आबो हवा को सुधारने के लिए जिला प्रशासन कड़े कदम उठाने जा रहा है। कमिश्नर राजन शुक्ला ने स्पष्ट आदेश जारी कर दिया है कि सात साल पुराने हो चुके, आटो-टैक्सी, विक्रम को शहर से बाहर कर दिया जाय। आदेश को प्रभावी बनाने के लिए उन्होंने सघन अभियान चलाने का निर्देश दिया है और कहा है कि ऐसे वाहन सड़क पर मिलते हैं तो चालान करने के स्थान पर उन्हें सीज कर दिया जाय।

थोड़ी सहूलियत भी मिली

कमिश्नर का कहना है कि सीज करने के बाद वाहन स्वामी नया वाहन खरीदता है कि उसे अलग से परमिट नहीं बनवानी होगी। बैठक में क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी ने बताया कि प्राईवेट वाहनों के अन्तर्गत 15 वर्ष से ऊपर के वाहनों को प्रदूषण प्रमाण-पत्र दिये जाने के बाद ही उनका नवीनीकरण किये जाने का प्राविधान है। कमिश्नर ने क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी को ऐसे वाहनो का प्रदूषण से संबन्धित तथ्यों की कड़ाई से जांच करने के बाद ही नवीनीकरण किये जाने का निर्देश दिया है।

धुआं उगलने वालों से वसूलें जुर्माना

उन्होने यह भी निर्देशित किया है कि अधिक धुआं देने वाली गाडि़यों की कड़ाई से चेकिंग की जाय तथा ऐसे गाडि़याें का चालान करके उनसे जुर्माना वसूला जाए। कमिश्नर ने कहा कि ऐसे वाहनों की रीटेस्टिंग भी कराई जानी चाहिए। बुधवार को कमिश्नर नगर की यातायात व्यवस्था के सम्बन्ध में अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे। इस मौके पर नगर आयुक्त शेषमणि पाण्डेय, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी ओपीसिंह, सीओ ट्रैफिक अल्का भटनागर सहित अन्य अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।