- हरिद्वार रोड और सहारनपुर रोड पर चला अभियान

- तोड़फोड़ के साथ चिन्हीकरण का अभियान भी जारी

- राजपुर रोड पर चिन्हीकरण हुआ, तोड़फोड़ नहीं

- भारी पुलिस बल की मौजूदगी में चलाया गया अभियान

- कुछ जगहों पर मामूली विरोध के अलावा शांतिपूर्ण रहा अभियान

देहरादून, हाईकोर्ट के आदेश के बाद आखिरकार देहरादून में अतिक्रमण हटाने का अभियान थर्सडे को शुरू कर दिया गया। हालांकि पहले दिन सिर्फ हरिद्वार रोड और सहारनपुर रोड पर ही कुछ हिस्से में अभियान चलाया गया। इन दोनों क्षेत्रों में दो सौ से ज्यादा अतिक्रमण हटाए गए। भारी पुलिस फोर्स की मौजूदगी में चलाये गये इस अभियान के दौरान कुछ जगहों पर मामूली विरोध के अलावा कोई बड़ी घटना नहीं हुई। राजपुर रोड पर दूसरे दिन भी चिन्हीकरण किया गया, यहां अतिक्रमण हटाने का काम शुरू नहीं हुआ। उधर चकराता रोड पर अतिक्रमण हटाने को लेकर किसी तरह की कोई गतिविधि नजर नहीं आई।

हरिद्वार रोड में बड़ी तोड़फोड़

थर्सडे को सबसे बड़ी तोड़फोड़ हरिद्वार रोड पर हुई। एसडीएम मसूरी मीनाक्षी पटवाल के नेतृत्व में भारी पुलिस बल के साथ जेसीबी मशीन ने सुबह रिस्पना पुल से अवैध निर्माण ढहाने शुरू किये। करीब ढाई सौ मीटर दूर नेहरू कॉलोनी चौक तक सौ निर्माण कार्य ढहाये गये। इसके बाद दूसरी तरफ रिस्पना पुल तक करीब 50 निर्माण ढहा दिये गये।

स्कूल की बाउंड्री वाल भी तोड़ी

यहां शेरवुड स्कूल की बाउंड्री वाल भी तोड़ दी गई। हालांकि स्कूल के बोर्ड को सुरक्षित निकालने के लिए छोड़ दिया गया। बाद में स्कूल प्रबंधन ने प्राइवेट जेसीबी मंगवाकर अपना बोर्ड सुरक्षित निकाल दिया। यहां ओम प्लाजा और एक सर्विस सेंटर का गेट भी तोड़ दिया गया।

---------------------

महिलाओं का विरोध

नेहरू कॉलोनी मोड़ पर एक कच्चे मकान को तोड़े जाने के दौरान कुछ महिलाओं ने विरोध किया। महिलाओं का कहना था कि एक मीटर पर निशान लगाया था। हम खुद अतिक्रमण हटा रहे थे, लेकिन जेसीबी लगाकर पांच मीटर तक तोड़ दिया है। हंगामा कर रही इस महिलाओं को पुलिस ने वहां से हटा दिया।

मलबे में ढूंढते रहे घर की चीजें

इस घर के टूट जाने के कारण घर का काफी सामान मलबे में दब गया। इसके बाद घर की महिलाएं और बच्चे मलबे में से घर का सामान निकालने में जुट गये, हालांकि जो भी सामान उनके हाथ लगा, पूरी तरह टूट गया था, इस सामान में छत का पंखा, प्लास्टिक की कुर्सी और बर्तन भी शामिल थे।

सहारनपुर रोड पर 50 निर्माण तोड़े

सहारनपुर रोड पर अवैध निर्माण हटाने का काम निरंजनपुर मंडी से शुरू किया गया। एसडीएम सदर प्रत्यूष सिंह के नेतृत्व में मातावाला बाग तक और यहां से वापस निरंजनपुर मंडी चौक तक 50 से ज्यादा अवैध निर्माण हटा दिये गये। यहां तोड़फोड़ दस्ते को किसी तरह के विरोध का सामना नहीं करना पड़ा। माताबाग से सहारनपुर चौक तक चिन्हीकरण का काम भी किया गया।

ऑफिस किया सील

तोड़फोड़ दस्ते ने पटेलनगर में एक ऑफिस को भी सील किया। यह ऑफिस आर्य टावर के बेसमेंट में बनाया गया था। नियमानुसार किसी भी भवन का बेसमेंट पार्किंग के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए। बेसमेंट में किसी तरह की व्यावसायिक गतिविधियों की इजाजत नहीं दी जाती।

राजपुर रोड पर डिमार्केशन

थर्सडे को राजपुर रोड पर अतिक्रमण नहीं हटाया गया, हालांकि यहां चिन्हीकरण का काम लगातार दूसरे दिन भी जारी रहा। मुख्य रूप से दिलाराम बाजार में चिन्हीकरण किया गया। यहां छोटी सी दुकान चलाने वाली प्रकाशी रावत का कहना था कि उनकी दुकान 30 साल से है। उनके विकलांग पति को डीएम ने दी थी। पति की मौत के बाद उसकी रोटी का जरिया यही दुकान है। यही शिकायत सब्जी विक्रेता राजकुमार ने भी की।

जारी रहेगा अभियान

तोड़फोड़ का अभियान फ्राइडे को भी जारी रहेगा। सहारनपुर रोड और हरिद्वार रोड के साथ ही राजपुर रोड पर भी फ्राइडे को अभियान चलाये जाने की संभावना है। हालांकि इस बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है।