--जनता दरबार में आई शिकायतों पर शिक्षा मंत्री की फटकार

---

--125 मामलों पर जनता दरबार में हुई सुनवाई

--17 दिन से लापता अभिषेक को खोजने की गुहार

---

रांची : दुमका से रांची जनता दरबार में अपनी समस्या लेकर पहुंचे पुरषोत्तम पंडित की जमीन पर दबंगों ने हरवे-हथियार के बल पर कब्जा कर लिया, जब उसने इसका विरोध किया तो मारपीट कर पैर तोड़ दिया गया। स्थानीय स्तर पर निराश पुरषोत्तम पंडित बुधवार को अपनी पीड़ा लेकर स्कूली शिक्षा-साक्षरता सह उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री श्रीमती नीरा यादव के जनता दरबार पहुंचे। मंत्री ने फोन पर तत्काल मामले की जांच कर पीडि़त को न्याय दिलाने का निर्देश दुमका एसपी को दिया।

प्रशासन की लापरवाही

नीरा यादव ने जनता दरबार में कहा कि यहां विभिन्न तरह के मामले आ रहे हैं। कुछ मामलों में स्थानीय प्रशासन की लापरवाही प्रथम द्रष्टया नजर आ रही है, हालांकि कुछ मामलों में कार्रवाई भी हुई है। उन्होंने स्थानीय प्रशासन को हिदायत दी कि जन समस्याओं की अनदेखी नहीं करें, जांच के बाद उचित कार्रवाई करें। जनता दरबार में 125 मामलों की सुनवाई हुई।

---------------

जनता दरबार में आए अन्य मामले

रांची : रांची के खेलगांव थाना क्षेत्र निवासी अभिषेक यादव के परिजनों ने मंत्री से अभिषेक के विगत 17 दिनों से गुम होने और पुलिस द्वारा मामले को गंभीरता से नहीं लिए जाने की शिकायत की। मंत्री ने वरीय पुलिस अधीक्षक से दूरभाष कर पूछा कि 17 दिनों तक पुलिस क्यों अभिषेक को नहीं ढूंढ़ पाई। उन्होंने रांची पुलिस को जल्द से जल्द गुमशुदा अभिषेक का पता लगाने का निर्देश दिया।

लोहरदगा: मीरा देवी ने मिर्गी रोग से पीडि़त अपने पुत्र मनोज महली के इलाज के लिए सरकारी आर्थिक मदद का आग्रह किया, जिस पर मंत्री ने लिखित निर्देश दिया।

कुडू : मीना देवी ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभ दिलाने का आवेदन किया, जिसे मंत्री ने फॉरवर्ड कर दिया।

बोकारो : सीमा देवी ने शिकायत किया कि बीसीसीएल में कार्य के दौरान उनके पति की मौत मशीन में दबकर वर्ष 2010 में हो गई थी। बीसीसीएल प्रबंधन से सुविधा और नौकरी देने से संबंधित एकरारनामा भी हुआ था। उसे नर्स का प्रशिक्षण प्रबंधन द्वारा दिलाया गया, लेकिन नौकरी नहीं दी गई। मंत्री ने मामले में उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया।

सोनाहातू : नागेंद्र महतो ने कहा कि उसके नाम से लाल कार्ड का आवंटन नहीं हुआ। मंत्री ने कार्रवाई का निर्देश दिया।

(नोट: इसके अलावा भी अन्य जिलों के मामले आए.)

-------------