RANCHI: राजधानी में फर्जी राशन कार्डधारियों से राशन की कीमत की सूद समेत वसूली होगी। इसकी तैयारी जिला प्रशासन ने कर ली है। इसके तहत राशन कार्ड इश्यू डेट से अब तक ली गई राशन सामग्री के बाजार मूल्य की राशि के साथ मंथली 10 परसेंट जुर्माना भी वसूला जाएगा। साथ ही हर छह महीने पर राशन कार्ड का पुनरीक्षण भी किया जाएगा, ताकि यह पता चल सके कि जिन्होंने राशन कार्ड लिया है, वो वास्तव में इसके हकदार हैं या नहीं। गौरतलब हो कि रांची जिला प्रशासन ने जुलाई महीने को सरेंडर महीना घोषित किया है। इस दौरान गलत तरीके से हासिल राशन कार्ड को लोगों ने सरेंडर नहीं किया, तो उनपर कार्रवाई तय है।

जनसंख्या से ज्यादा कार्डधारी व आवेदन

राजधानी में भारी संख्या में राशन कार्ड निर्गत किए गए हैं उसके बाद भी भारी संख्या में आवेदन आ रहे हैं। लेकिन, जिला प्रशासन के साथ समस्या यह आ रही है कि उनके पास नए राशन कार्ड के लिए रिक्तियां ही नहीं है। राज्य की जनसंख्या से ज्यादा कार्डधारियों व आवेदनों की संख्या हो गयी है। स्पष्ट है कि राजधानी में कई लोगों ने फर्जी तरीके से कार्ड हासिल किया है।

इन्हें सरेंडर करना होगा राशन कार्ड

-परिवार का कोई सदस्य इनकम टैक्स या सर्विस टैक्स देता हो

-5 एकड़ से अधिक सिंचित भूमि या 10 एकड़ से अधिक भूमि का मालिक हो

-परिवार के किसी सदस्य के नाम पर फोर व्हीलर हो

-सरकार द्वारा पंजीकृत उद्यम हो

-परिवार में रेफ्रीजरेटर या वाशिंग मशीन हो

-परिवार के पास पक्की दीवार, छत के साथ तीन या इससे अधिक कमरों वाला मकान हो

-परिवार के पास मशीन चालित पहिए वाला कृषि उपकरण जैसे ट्रैक्टर हो

वर्जन

कई लोगों ने फर्जी तरीके से राशन कार्ड बना लिया है। ऐसे लोगों के खिलाफ अभियान चलाकर इनका राशन कार्ड रद करने के साथ-साथ उनसे कुल राशन के बाजार मूल्य के साथ 10 परसेंट ब्याज भी वसूला जाएगा। यह गरीबों के लिए आहार सुनिश्चित करने की योजना है, लेकिन अमीर लोग इसपर गलती तरीके से कब्जा करते जा रहे हैं।

नरेन्द्र कुमार गुप्ता, डीएसओ, रांची