RANCHI: राजधानी रांची में जमीन को लेकर चल रहे खून खराबे पर रोक लगाने के लिए पुलिस मुख्यालय के निर्देश पर राजधानी की पुलिस रेस हो गई है। रांची डीआईजी की अगुवाई में शहर के उन जमीन कारोबारियों को टारगेट किया जा रहा है, जो आपराधिक प्रवृत्ति के हैं, या उनके संबंध अपराधी गिरोह से हैं। रांची पुलिस ने अपराधिक प्रवृत्ति के जमीन कारोबारियों और उनका सहयोग करने वाले अपराधियों की लिस्ट तैयार कर ली है। पुलिस ने अपराधी प्रवृत्ति के 27 जमीन कारोबारियों को तड़ीपार भी कर दिया है। वहीं जमीन के अवैध धंधे में लगे 38 अपराधियों पर सीसीए भी लगाया गया है। रांची पुलिस ने जमीन कारोबार से जुड़े अपराधी प्रवृत्ति के जमीन कारोबारियों और अपराधियों पर जिलाबदर करने की अनुशंसा की थी, जिस पर रांची के डीसी ने अपनी मुहर लगा दी है।

प्रमुख नाम जो हुए जिला बदर

पुलिस के द्वारा जिन जमीन कारोबारियों को जिला बदर किया गया है। इनमें मुख्य रूप से इसराइल अंसारी, तबरेज अंसारी, रिया सिन्हा, महताब अंसारी, इम्तियाज अंसारी, छोटन टूरी, कैलाश लोहरा, राजकुमार उरांव, एजाज अंसारी, हुसैन खान, शमीम अंसारी, अनिल ओहदार, लाली उर्फ प्रिंस, विश्वनाथ प्रताप सिंह, बिट्टू मिश्रा जैसे नाम शामिल हैं।

प्रमुख नाम जिन पर लगा सीसीए

पुलिस द्वारा जिन पर सीसीए लगाया गया है, उनमें मुख्य रूप से बिट्टू सिंह उर्फ नेपाली, आफताब अंसारी, कृष्णा यादव उर्फ सुल्तान, बिट्टू मिश्रा, अविनाश नायक, काशीनाथ नायक, संदीप थापा, गेंदा सिंह, बब्बन खान, कालू मामा उर्फ नेपाली शामिल हैं।

हर तरफ जमीन माफिया का आतंक

हाल के कुछ वर्षो में राजधानी में जमीन माफियाओं का जबरदस्त आतंक फैला है। शहर में हुए हत्याकांडों में 80 प्रतिशत से ज्यादा मर्डर जमीन के कारण किए गए हैं। पूर्व में नामकुम, ओरमांझी, टाटीसिलवे, पश्चिम रातू, नगड़ी, उत्तर में कांके, पिठोरिया और दक्षिण में हटिया, जगन्नाथपुर, तुपुदाना का इलाका जमीन कारोबारियों की गिरफ्त में है। इन इलाकों में कई बड़े गैंगस्टर कुख्यात अपराधियों के बीच लैंड प्रोजेक्ट चल रहे हैं।

लगाम लगाने की कोशिश

जमीन के कारोबार में लगातार खून खराबा हो रहा है। जमीन माफियाओं के इसी आतंक को खत्म करने के लिए पुलिस मुख्यालय ने जिला पुलिस को कुछ सख्त कार्रवाई करने का आदेश दिया था। जिसके बाद थाना प्रभारियों ने अपने-अपने क्षेत्र में सक्रिय जमीन माफियाओं की लिस्ट तैयार कर मुख्यालय में समर्पित की है। उसी लिस्ट के आधार पर अब जमीन कारोबारियों को जिलाबदर और उनसे जुड़े अपराधियों पर सीसीए लगाकर लगाम लगाने की कोशिश की जा रही है।

वर्जन

जमीन कारोबारियों और उनसे जुड़े अपराधियों की लिस्ट तैयार कर ली गई है। उनमें से कई को जिलाबदर कर दिया गया है। वहीं कई अपराधियों पर सीसीए लगा दिया गया है। खासकर वैसे जमीन माफिया जो जमीन के अवैध कारोबार में लिप्त हैं, उन पर विशेष नजर रखी जा रही है। जमीन के अवैध कारोबार से जुड़े माफियाओं पर नजर रखने के लिए मैन टू मैन टास्क सभी डीएसपी को दिया गया है।

अमोल वेणुकान्त होमकर, डीआईजी, रांची