- रमजान में कानून-व्यवस्था को लेकर पुलिस प्रशासन सतर्क

Meerut: जैसे-जैसे रमजान माह पास आ रहा है वैसे-वैसे पुलिस प्रशासन के माथे पर चिंता की लकीरें भी साफ देखी जा रही हैं। मस्जिद के बाहर सड़क पर आने वाली नमाजियों की भीड़ का दूसरे संप्रदाय द्वारा विरोध करना पुलिस प्रशासन के लिए पिछले तीन सालों से परेशानी का सबब रहा है। खासतौर से छीपी टैंक और लोहिया नगर में दो संप्रदाय आमने-सामने आ जाते हैं। डीआईजी ने इन मामलों को निपटाने के लिए एसपी सिटी और एसपी देहात को निर्देश दिए हैं।

क्या है छीपी टैंक का मसला

छीपीटैंक पर हर साल होने वाली नमाज को लेकर विवाद होता है। पिछली बार भी नमाज को लेकर काफी बवाल हुआ था। दो पक्षों में टकराव होने से बच गया था। बवाल से बचने के लिए पुलिस-प्रशासन तैयारी में जुटा है। मंगलवार को लालकुर्ती थाने में एसपी सिटी ओमप्रकाश व एडीएम सिटी के नेतृत्व में दोनों संप्रदाय की मीटिंग हुई। इस दौरान नमाज के साथ-साथ शिव मंदिर में आरती के समय के बारे में चर्चा की गई। नमाज में बाहरी लोगों के आने से मना किया गया। एसपी सिटी ने दोनों पक्षों में समझौता करा दिया। जिस समय नमाज होगी उस समय मंदिर में लाउड स्पीकर और घंटा नहीं बजेगा। साथ ही सड़क तक नमाजी भी नहीं आएंगे।

लोहिया नगर में भी होगी मीटिंग

लोहिया नगर में भी पिछले तीन सालों से पार्क में नमाज पढ़ने को लेकर दो संप्रदाय के बीच टकराव की स्थिति हो जाती है। इस पर एसपी देहात एमएम बेग को डीआईजी ने मीटिंग कर मामला निपटाने के लिए निर्देश दिए हैं।

रमजान माह में पिछले कुछ सालों से दो संप्रदायों में टकराव की स्थिति बन जाती है, लेकिन हमारी टीम संभाल लेती है। इस बार किसी प्रकार की कोई टकराव की स्थिति न हो इसके लिए एसपी सिटी और एसपी देहात को जिम्मेदारी दी गई है।

- के सत्यनारायण

डीआईजी रेंज