- घटनास्थल पर पुलिसकर्मियों के गायब रहने के बढ़ते मामलों को देखते हुए होगी मॉनिटरिंग

- एसएसपी के फरमान के बाद हड़कंप, रात की ड्यूटी कटवाने में लगे पुलिस कर्मी

GORAKHPUR: जिले में जैसे-जैसे रात गहराती है वैसे-वैसे सड़कों पर पुलिसवाले भी कम होते जाते हैं. इस मामले का पर्दाफाश तब होता है जब उस समय कोई घटना घट जाती है. पता चलता है कि घटनास्थल के करीब जिस पुलिसकर्मी की ड्यूटी लगी थी वह वहां मौजूद ही नहीं था. ऐसे तमाम मामलों को देखते हुए एसएसपी ने सख्त कदम उठाया है. नाइट ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों की गतिविधियों पर पुलिस कंट्रोल रूम नजर रखेगा. इस फरमान के आते ही हड़कंप मच गया है. सूत्रों की मानें तो कई कर्मचारी अपनी ड्यूटी बदलवाने के जुगाड़ में लग गए हैं.

व्यवस्था दुरुस्त करने में लगा महकमा

शहर में कानून व्यवस्था दुरुस्त करने की कवायद तेज कर दी गई है. एसएसपी ने इसके लिए सबसे पहले विभाग से इसकी शुरुआत की है. एसएसपी को ऐसी कई सूचनाएं मिलती हैं कि पुलिसकर्मी रात में ड्यूटी में घोर लापरवाही कर रहे हैं. कई तो ड्यूटी स्थल से नदारद रहते हैं. पुलिस की मुस्तैदी में कमी को देखते हुए अपराधी तेजी से सक्रिय हो रहे हैं. सिटी में कई ऐसी घटनाएं हो चुकी है जिसमें घटनास्थल के पास पुलिसकर्मियों की ड्यूटी थी लेकिन वह मौके पर नहीं मिले. यही नहीं सिटी के कई चौराहों पर तैनात पुलिसकर्मी देर रात गायब हो जाते हैं. जब कोई वारदात हो जाती है तो वे भाग कर मौके पर पहुंचते हैं. ऐसी स्थिति में अपराधियों पर शिकंजा कसना मुश्किल हो रहा है.

पल-पल की होगी मॉनिटरिंग

ऐसे में पुलिस कर्मियों पर नजर रखने की व्यवस्था की जा रही है. जिसके तहत पीडि़त द्वारा 100 नंबर पर सूचना मिलते ही कंट्रोल रूम में तैनात कर्मचारी रिकॉर्ड में चेक करेंगे कि उस स्पॉट पर किस पुलिसकर्मी की ड्यूटी है. तुरंत वायरलेस पर कॉनेटैक्ट कर उससे उसकी लोकेशन की जानकारी लेकर रिकॉर्ड मेंटेन किया जाएगा. अगर कोई ड्यूटी स्पॉट से गायब मिला या पीडि़त तक पहुंचने में देरी की बात सामने आई तो एसएसपी के निर्देश के मुताबिक रिकॉर्ड के आधार पर संबंधित के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

डेली एसएसपी को मिलेगी रिपोर्ट

कंट्रोल रूम की ओर से पुलिसकर्मियों की गतिविधियों की रिपोर्ट रोज एसएसपी को भेजी जाएगी. साथ ही इसकी समीक्षा भी होगी. जिसके आधार पर मौके पर गायब मिले पुलिसकर्मियों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी.