RANCHI : राजधानी में अवैध शराब का कारोबार करने वाले दागी तड़ीपार किए जाएंगे। जिला प्रशासन ऐसे दागियों की सूची तैयार कर रहा है जिनकी शराब के कारोबार में संलिप्तता रही है। विदित हो कि एसएसपी अनीश गुप्ता ने रांची के सभी डीएसपी और थानेदारों को अवैध शराब कारोबारियों पर सख्ती के प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश जारी किया है। पुराने शराब कारोबारियों के खिलाफ अब पुलिस क्राइम कंट्रोल एक्ट (सीसीए) के तहत कार्रवाई करेगी। इन्हें भी तड़ीपार किया जाएगा।

एसएसपी का निर्देश

एसएसपी ने कहा है कि वैसे शराब कारोबारी जिनके खिलाफ पहले से ही शराब तस्करी या अवैध तरीके से बेचने को लेकर दो या उससे अधिक केस दर्ज हैं, उन्हें खिलाफ तड़ीपार करने की कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा वैसे पुराने शराब कारोबारी, जिनके खिलाफ एक केस दर्ज है या उनका नाम संदिग्ध शराब कारोबारी के रूप में सामने आ चुका है, पुलिस उनके खिलाफ थाना में हाजिरी का प्रस्ताव तैयार कर रही है।

229 दागियों की सूची तैयार

एसएसपी ने खुफिया विभाग के सहयोग से राजधानी के विभिन्न थाना क्षेत्र के पुराने संदिग्ध 163 शराब कारोबारी, विक्त्रेता और आपूर्तिकर्ता की सूची तैयार की है। इसके अलावा सूची में ग्रामीण क्षेत्र के 66 शराब कारोबारी, विक्त्रेता और आपूर्तिकर्ता के नाम भी शामिल हैं। एसएसपी ने सभी थानेदारों को इनका सत्यापन करने का निर्देश दिया है। साथ ही उनके खिलाफ दर्ज केस का ब्योरा और विगत तीन वषरें में उनके खिलाफ की गयी कार्रवाई के संबंध में ब्योरा मांगा है। शराब के पुराने केस में फरार आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए एसएसपी ने अपनी क्यूआरटी टीम को लगाया है।

थानेदारों को सत्यापन का टास्क

राजधानी के थानेदारों को अवैध शराब का कारोबार करने वालों के सत्यापन का टास्क दिया गया है। वैसे शराब कारोबारियों के बारे में जानकारी एकत्र की जा रही है, जो पूर्व में जेल जा चुके हैं या जिनके यहां अवैध शराब को लेकर छापेमारी की जा चुकी है। उनके ठिकाने पर सर्च करने भी निर्देश सिटी एसपी ने थानेदारों को दिया है, ताकि यह पता लगाया जा सके कि वे अवैध शराब का कारोबार तो नहीं कर रहे हैं।

उत्पाद विभाग को मिले नए सिपाही

राज्य में अवैध शराब का धंधा रोकने के लिए उत्पाद विभाग को 200 सिपाही दिये गये हैं। विशेष छापामारी अभियान के बाद सिपाहियों को राज्य के अन्य जिलों में अवैध और नकली शराब की रोकथाम के लिए लगाया जाना है।