नैनी में चलाया गया अभियान, अवमुक्त कराई 3700 वर्गमी जमीन

भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच गिराए गए अवैध निर्माण

ALLAHABAD: अवैध प्लाटिंग एवं बड़े अवैध निर्माणों के ध्वस्तीकरण के आदेश के तहत एडीए ने गुरुवार को नैनी क्षेत्र में वृहद अभियान चलाया। इस दौरान अवैध निर्माणों को ध्वस्त करते हुए 3700 वर्गमीटर जमीन एडीए ने अवमुक्त कराई। बता दें कि इस भूमि पर एलआईजी व दुर्बल आय वर्ग के लिए भवन निर्माण की योजना बनाई गई है। मौके पर भारी सुरक्षा बल भी मौजूद रहा।

गिराए गए 125 अवैध निर्माण

भूमि को अवैध निर्माण से मुक्त कराने के लिए एडीए लंबे समय से योजना बना रहा था। जिस पर अमल की कार्रवाई गुरुवार को हुई। दोपहर में भारी पुलिस फोर्स के साथ पहुंचे एडीए के अमले ने बुलडोजर चलाकर कई अवैध निर्माणों व प्लाटिंग को ध्वस्त करा दिया। इसके अलावा नैनी के विभिन्न पांच स्थलों पर भी अभियान चलाया गया। यहां पर कुल 125 अवैध निर्माणों को ध्वस्त कराया गया। 11 अवैध निर्माण स्थलों से निर्माण सामग्री जब्त कराते हुए निर्माण कार्य बंद भी कराए गए। अधिकारियों ने बताया कि भविष्य में एडीए ऐसे अभियान चलाता रहेगा।

बारात घर का किया निरीक्षण

इसी क्रम में गुरुवार को एडीए अपर सचिव गुडाकेश शर्मा एवं अधिशासी अभियंता आरडी राय द्वारा वसुधा विहार, मंगल विहार आवास योजना में बनाए जा रहे बारात घर का निरीक्षण किया। कार्य में गति बढ़ाए जाने के निर्देश निर्माण एजेंसी को दिए गए। कालिंदीपुरम आवास योजना में भूखंड संख्या 69 पर किए गए अवैध कब्जे को ध्वस्त कराया गया। इसी मौके पर महिला शीला द्वारा बनवाई जा रही अवैध रूप से लगभग दस फीट ऊची दीवार को भी गिराया गया। मौसम विहार आवास योजना के अंतर्गत रिक्त भवनों की लाटरी 28 जुलाई को की गई, जिसमें विभिन्न श्रेणी के चार फ्लैटों का आवंटन किया गया। इससे एडीए की लगभग 1.75 करोड़ की संपति निस्तारित हुई। कार्रवाई में प्रभारी अधिकारी आलोक कुमार पांडेय, जोनल अधिकारी पुष्कर श्रीवास्तव आदि मौजूद रहे।