मनमाना तरीके से एडीए, जलनिगम और बिजली विभाग ने शुरू कराया काम

डेवलप प्लान पर एडीए का एक और प्लान, टै्रफिक डिपार्टमेंट को नहीं है जानकारी

ALLAHABAD: माघ मेला 2018 संपन्न होने के बाद कुंभ मेला 2019 के लिए प्रस्तावित कार्यो ने एक बार फिर रफ्तार पकड़ ली है। लाखों रुपये की लागत से डेवलप शहर के सड़कों की पटरी और स्ट्रीट लेन को उखाड़ कर रोड चौड़ा करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। जलनिगम और पॉवर कारपोरेशन ने भी खोदाई का काम शुरू कर दिया है। इसकी वजह से जाम लगना शुरू हो गया है। लेकिन ट्रैफिक डिपार्टमेंट को न तो कोई जानकारी दी गई है, और न ही एनओसी ली गई है।

अब आई रोड लाइट की याद

शहर में एक्सीडेंट पर कंट्रोल के लिए एडीए ने शहर की सड़कों पर डिवाइडर बनाया। इस पर करीब तीन करोड़ रुपये खर्च हुए। अब अंधेरे की वजह से डिवाइडर पर आए दिन हो रहे हादसे को देखते हुए एडीए ने डिवाइडर के बीच में लाइट लगवाने का प्लान बनाया है। इसके लिए सड़क के बीच बने डिवाइडर के पास रोड खोद कर केबिल डाली जा रही है। साथ ही पोल लगाने के लिए डिवाइडर को जगह-जगह तोड़ा जा रहा है।

नहीं रहेगा फुटपाथ, चौड़ी होंगी सड़कें

करीब दो वर्ष के अंदर स्टैनली रोड, तुलसी चौराहा से मेडिकल चौराहा वाली रोड के साथ ही शहर की अन्य सड़कों पर स्ट्रीट लेन के साथ ही फुटपाथ बनाया गया। इस पर करोड़ों रुपये खर्च हुआ। अब कुंभ मेला 2019 की तैयारी को लेकर फुटपाथ और स्ट्रीट लेन को तोड़ने का काम शुरू हो गया है। क्योंकि सड़क को चौड़ा करना है।

केबल बिछाने के काम ने पकड़ी रफ्तार

एडीए के साथ ही पॉवर कारपोरेशन ने भी अंडर ग्राउण्ड केबल दौड़ाने का काम शुरू कर दिया है। कर्नलगंज में केबल बिछाने के काम से पब्लिक परेशान है। कुछ माह पहले ही पटरी पर हुई इंटरलॉकिंग क्षतिग्रस्त हो गई है।

सीवर लाइन बिछाने का काम तेज

गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई के साथ ही जलनिगम सीवर लाइन बिछा रहा है। शहर में जगह-जगह रोड खोद कर सीवर लाइन डालने का काम शुरू हो गया है। पिछले दो दिन से लोक सेवा आयोग चौराहा से पत्रिका चौराहे वाली रोड पर सीवर लाइन डालने का काम चल रहा है। रोड पर चल रहे काम की वजह से जाम लगना शुरू हो गया है। कुंभ मेला की तैयारी के काम शुरू हो गए हैं, लेकिन कौन सा काम कब कराना है? कब नहीं कराना है, इसे लेकर विभागों के बीच कोआर्डिनेशन नहीं है।

जाम के लिए हम नहीं जिम्मेदार

विभागों में कोआर्डिनेशन न होने से सबसे ज्यादा परेशान ट्रैफिक डिपार्टमेंट है। एसपी ट्रैफिक कुलदीप सिंह का कहना है कि किसी भी वर्क की वजह से ट्रैफिक जाम होता है तो ट्रैफिक डिपार्टमेंट को जिम्मेदार ठहराया जाता है। जबकि कोई भी डिपार्टमेंट हमें सूचना देने तक की जरूरत महसूस नहीं करता।

शहर जाम का झाम झेल रहा है। सरकारी विभागों द्वारा मनमाना तरीके से काम कराया जा रहा है। इस पर कंट्रोल होना चाहिए। ऐसा प्लान बनना चाहिए, जिससे काम भी हो जाए और शहर जाम से भी बचे।

कुलदीप सिंह, एसपी ट्रैफिक

कुंभ मेला के कार्यो को समय से कराना है, इसलिए सड़कों के चौड़ीकरण का काम शुरू हुआ है। पटरी और फुटपाथ पर लगे इंटर लॉकिंग पत्थरों को दूसरे स्थान पर यूज किया जाएगा। डिवाइडर पर लाइट लगाने का काम चल रहा है।

ओपी मिश्रा, चीफ इंजीनियर, एडीए