मेला को साफ सुथरा रखने के लिए स्वास्थ विभाग ने की तैयारियां

ALLAHABAD: संगम की रेती पर अगले वर्ष लगने जा रहे कुंभ मेला में क्वालिटी के फाइबर शेड के टॉयलेट लगाए जाएंगे। यह कवायद इसलिए की जा रही है ताकि देश-दुनिया से आने वाले पर्यटक यहां से अच्छी यादें लेकर वापस जाएं।

साठ हजार का बनाया प्लान

इस बार कुंभ मेला को दिव्य और स्वच्छता से युक्त रखने के लिए स्वास्थ विभाग ने प्लानिंग की है। विभाग का दावा है कि मेला के दौरान किसी भी सेक्टर में टीन शेड का टॉयलेट नहीं दिखाई देगा। उसकी जगह फाइबर बॉडी के टॉयलेट लगाए जाएंगे। विभाग ने साठ हजार फाइबर बॉडी का टॉयलेट लगाने की योजना बनाई है। ये कुंभ मेला 2013 से पंद्रह गुना ज्यादा होगा।

रिहर्सल में मिली थी सफलता

पिछले वर्ष संगम की रेती पर आयोजित माघ मेला को कुंभ के रिहर्सल के तौर पर देखा गया था। इसीलिए संगम नोज के आसपास शिविरों में फाइबर शीट का टॉयलेट लगाया गया था। संगम नोज को गंदगी से मुक्त रखने के लिए स्वास्थ विभाग की ओर से 4700 फाइबर शेड व फाइबर शीट के टॉयलेट की व्यवस्था की गई थी।

कुंभ में थे साढ़े तीन हजार टॉयलेट

बारह वर्ष के अंतराल पर वर्ष 2012-13 में आयोजित कुंभ मेला में पहली बार फाइबर शेड व शीट के जरिए मेला को साफ सुथरा रखने की कवायद की गई थी। इसके लिए साढ़े तीन हजार फाइबर बाडी के टॉयलेट लगाए गए थे।

बारह कंपनियों ने दिया ट्रॉयल

मेला क्षेत्र में हाई क्वालिटी की फाइबर शेड व शीट लगाने के लिए देश की बारह कंपनियों के प्रतिनिधियों ने अपने मॉडल का प्रजेंटेशन लखनऊ में नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना के सामने मार्च के अंतिम सप्ताह में दिया है। विभाग के अधिकारियों की मानें तो इसी महीने किसी एक कंपनी को फाइबर शेड लगाने की जिम्मेदारी सौंप दी जाएगी।

इस बार कुंभ को पूरी तरह से साफ सुथरा रखने के लिए प्लान बनाया गया है। पहली बार व्यापक स्तर पर पूरे मेला क्षेत्र में फाइबर बाडी के शेड व शीट का इस्तेमाल करने की सुविधा श्रद्धालुओं को दी जाएगी।

डॉ। वीके सिंह, अपर निदेशक स्वास्थ इलाहाबाद मंडल