गुवाहाटी (पीटीआई)। असम सरकार द्वारा राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) की एक अतिरिक्त सूची बुधवार को प्रकाशित कर दिया गया है। इस अतिरिक्त सूची में 1,02,462 नए लोगों के नाम शामिल हैं। एनआरसी अधिकारियों ने कहा कि इस अतिरिक्त सूची में उन लोगों के नाम दिए गए हैं जो 30 जुलाई, 2018 को प्रकाशित पूर्ण मसौदा एनआरसी में शामिल थे लेकिन बाद में जांच में अयोग्य पाए गए।

खंड 5 के प्रावधानों के अनुसार प्रकाशित किया गया
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अयोग्य पाए गए लोग 11 जुलाई तक एनआरसी सेवा केंद्रों पर अपनी नागरिकता साबित करने के लिए दावे दाखिल कर सकते हैं। एनआरसी के राज्य समन्वयक द्वारा जारी एक बयान के अनुसार सूची को नागरिकता की अनुसूची (नागरिकों का पंजीकरण और राष्ट्रीय पहचान पत्र जारी करना) नियम 2003 के खंड 5 के प्रावधानों के अनुसार प्रकाशित किया गया है।
असम में 40 लाख लोगों को मिलेगा मौका, सुप्रीम कोर्ट ने दी बड़ी राहत
करीब 40 लाख लोगों के नाम लिस्ट में शामिल नही थे
30 जुलाई, 2018 को जारी पहले मसौदे में 3.29 करोड़ के कुल आवेदनों में से 2.9 करोड़ लोगों के नाम शामिल थे और करीब 40 लाख लोगों के नाम लिस्ट में नहीं थे।एनआरसी लिस्ट में उन नागरिकों के नाम किए गए थे जो 24 मार्च, 1971 से पहले से असम में रह रहे हैं। बता दें कि असम में एनआरसी को सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में अपडेट किया जा रहा है और अंतिम सूची 31 जुलाई को जारी होने वाली है।

National News inextlive from India News Desk