पौष पूर्णिमा स्नान से पूर्व एडीजी, आईजी व एसएसपी ने माघ मेला क्षेत्र का किया भ्रमण

मातहतों संग बैठकर सुरक्षा व्यवस्था का लिया जायजा, दिए कई निर्देश

<पौष पूर्णिमा स्नान से पूर्व एडीजी, आईजी व एसएसपी ने माघ मेला क्षेत्र का किया भ्रमण

मातहतों संग बैठकर सुरक्षा व्यवस्था का लिया जायजा, दिए कई निर्देश

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: पौष पूर्णिमा स्नान को देखते हुए माघ मेला क्षेत्र में सुरक्षा की चौक चौबंद व्यवस्था कर ली गई है। मेला क्षेत्र में श्रद्धालुओं के साथ ही कल्पवासियों का आना शुरू हो गया है। पुलिस विभाग ने स्नान के दिन आने वाली भीड़ को देखते हुए। पार्किंग व्यवस्था भी कर ली है। रविवार को तैयारियों का जायजा लेने के लिए एडीजी जोन एसएन साबत, आईजी रमित शर्मा और एसएसपी आकाश कुलहरि मेला क्षेत्र पहुंचे। यहां पुलिस की व्यवस्था, घाटों का हाल, जल पुलिस और भीड़ नियंत्रण के उपायों का हाल जाना। कई निर्देश भी दिए।

पुलिस लाइंस में एडीजी ने बैठक की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि सभी थानाध्यक्ष और चौकी प्रभारियों को बताया जाए की वे मुख्य मार्ग के अलावा अन्य मार्गो को भी चिंहित कर लें। सभी मार्गो पर चौकसी के साथ पेट्रोलिंग करें, ताकि सुरक्षा और पुख्ता हो सके। निरीक्षण से पहले एडीजी, आईजी व एसएसपी ने कंट्रोल रूम, पुलिस लाइंस और अन्य विभागों का निरीक्षण कर जानकारी ली। एसपी मेला नीरज पांडेय ने उच्चाधिकारियों को बताया कि पूरे मेला क्षेत्र में ब्भ् सीसीटीवी कैमरा लगाए गए हैं। इतने ही वॉच टावर हैं। इनसे संदिग्ध लोगों पर नजर रखने के साथ ही भीड़ के बारे में जानकारी लेने में आसानी रहेगी।

कमांडो आज करेंगे मॉकड्रिल

मेले में सुरक्षा व्यवस्था के लिए ख्ख् ब्लू हॉक कमांडो पहुंच गए हैं। कमांडो टीम सोमवार को पूरे मेला क्षेत्र में मॉकड्रिल करेगी। इसके अलावा जल पुलिस का भी रिहर्सल होगा। मेला में पहुंचने के बाद कमांडो ने संगम नोज, गंगा घाट और बड़े हनुमान मंदिर समेत कई स्थानों पर जानकारी ली।

बिना लाइसेंस कोई बोट नहीं

मेला के दौरान कोई भी प्राइवेट बोट नहीं चलेगी। प्रभारी जल पुलिस कड़ेदीन यादव ने बताया कि सभी नाविक को नोटिस जारी किया गया है। नाव पर लाइसेंस नंबर और क्षमता लिखना अनिवार्य है। बिना लाइसेंस के कोई भी बोट नहीं चलने दी जाएगी। संगम नोज और गंगा के घाट पर जल पुलिस ने बैरीकेडिंग भी लगा दिया है। ताकि स्नानार्थियों को दिक्कत न हो।