- एक लाख 80 हजार स्टूडेंट्स का बनाया जाएगा आधार कार्ड

- बोर्ड परीक्षाओं में होने वाली धांधली रोकने के लिए लिया गया निर्णय

GORAKHPUR: यूपी बोर्ड के स्टूडेंट्स को अब रजिस्ट्रेशन के दौरान अपना आधार कार्ड लिंक करना होगा। बोर्ड परीक्षा में किसी प्रकार की धांधली पर अंकुश लगाने के लिए बोर्ड ने ये फैसला लिया है। इसके तहत एक विद्यालय के अलावा दूसरी जगह रजिस्ट्रेशन कराने एवं पकड़े जाने पर छात्रों को बोर्ड परीक्षा से वंचित कर दिया जाएगा। ये योजना इसी सत्र से लागू हो जाएगी। वहीं, स्टूडेंट्स के आधार कार्ड बनाने के लिए शासन ने एक एजेंसी को जिम्मेदारी दी है। जिसे दो माह में एक लाख 80 हजार बच्चों का आधार कार्ड बनाने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

नहीं हो सकेगा फर्जीवाड़ा

बता दें, यूपी बोर्ड में फर्जीवाड़े के केसेज में देखा गया है कि इसकी शुरुआत 9वीं व 11वीं के रजिस्ट्रेशन के समय ही हो जाती है। ऐसे स्टूडेंट पढ़ते किसी और विद्यालय में हैं जबकि उनके बोर्ड के फॉर्म दो जगहों से भरवाए गए होते हैं। इस पर पूरी तरह अंकुश लगाने के लिए शासन के फरमान पर सीबीएसई व सीआईसीएसई की तर्ज पर उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने भी स्टूडेंट्स का आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया है। इसके तहत अब स्टूडेंट्स को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के दौरान अपने आधार कार्ड का नंबर लिंक करना होगा।

तो हो जाएंगे वंचित

इस नियम से बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स की पहचान उनकेआधार नंबर से की जा सकेगी। स्टूडेंट अपनी सुविधा के अनुसार दूसरे विद्यालय में रजिस्ट्रेशन भी नहीं करा सकेंगे। बोर्ड का कहना है कि अगर जांच में किसी स्टूडेंट का रजिस्ट्रेशन दो से तीन विद्यालयों में मिला तो उसे बोर्ड परीक्षा से वंचित कर दिया जाएगा।

जल्द कराना होगा अमल

इस योजना के तहत माध्यमिक विद्यालयों में पढ़ने वाले 1.80 लाख स्टूडेंट्स का आधार कार्ड बनाया जाना है। इसके लिए शासन ने एक एजेंसी को जिम्मेदारी दी है। जो विद्यालय वार घूम-घूम कर छात्रों का आधार कार्ड बनाएगी। इसके लिए इन्हें दो माह का समय मिला है। बता दें, बोर्ड परीक्षा में हुई देरी के कारण माध्यमिक विद्यालयों का सत्र इस बार जुलाई से शुरू होगा और इसी माह से 9वीं व 10वीं के छात्रों का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी शुरू होगा। ऐसे में एजेंसी और शासन के सामने चुनौती है कि वह रजिस्ट्रेशन के साथ छात्रों का आधार कार्ड कैसे बनाएगी। क्योंकि अगस्त माह से बोर्ड परीक्षा की तैयारी भी शुरू हो जाती है।

वर्जन

पिछले सत्र में भी स्टूडेंट्स का आधार कार्ड बनवाया गया था। जो स्टूडेंट्स छूटे हुए हैं उन्हीं का कार्ड बनना है। इसलिए अगस्त के अंत तक आधार कार्ड बनाए जाने की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।

- एएन मौर्या, जिला विद्यालय निरीक्षक