-जन सुविधा केंद्रों पर दी गई सुविधा, लाभार्थी परिवार के सदस्यों को मिला मौका

-वैलिडेट हो चुके आधार नंबर पर नहीं होगा कोई परिवर्तन

<-जन सुविधा केंद्रों पर दी गई सुविधा, लाभार्थी परिवार के सदस्यों को मिला मौका

-वैलिडेट हो चुके आधार नंबर पर नहीं होगा कोई परिवर्तन

PRAYAGRAJ:PRAYAGRAJ: परिवार का राशन कार्ड बना है और अभी तक सभी सदस्यों के आधार कार्ड लिंक नहीं है तो तत्काल लिंक करवा लें. अन्यथा सदस्यों का नाम भविष्य में कार्ड से गायब हो सकता है. हालांकि शासन व प्रशासन ने इसके लिए जन सुविधा केंद्रों के माध्यम से विकल्प दे दिया है. लोग चाहें तो इन सेंटर्स पर जाकर अपना आधार सीडिंग करवा सकते हैं.

उपलब्ध करा दिया आवेदन लिंक

राशन कार्ड में आधार की प्रविष्टि या संशोधन के लिए प्रशासन ने लिंक उपलब्ध करा दिया है. इस लिंक पर राशनकार्ड धारक द्वारा राशनकार्ड नम्बर उपलब्ध कराये जाने के उपरान्त उस राशनकार्ड का सम्पूर्ण विवरण प्रदर्शित होगा. कार्डधारक स्वयं देख लेगा कि किस सदस्य का आधार नम्बर सीड/वैलिडेट नहीं है तो वह अपना आधार कार्ड नम्बर को भरवा कर उसी समय अपडेट करा सकता है. जो आधार नंबर वैलिडेट हो चुके हैं उसमें कोई परिवर्तन नहीं किया जा सकता है. जनपद के ऐसे लाभार्थी कार्डधारक जिनके राशन काडरें में परिवार के सदस्यों के आधार सीड नहीं है, उन्हें सूचित किया जाता है कि जन सुविधा केन्द्रों पर जाकर लिंक करा सकते है.

बदल जाएंगे नाम और आधार नंबर

जन सुविधा केंद्रों पर कार्डधारक जाकर अपने राशन कार्ड का पूर्ण विवरण देख सकता है कि उसके राशन कार्ड में किस सदस्य का आधार नंबर फीड है. यदि किसी लाभार्थी का नाम एवं आधार संख्या दर्ज नाम एवं संख्या से भिन्न है, तो उसका संशोधन भी जन सुविधा केंद्र पर तत्काल हो जाएगा. अधिकारियों की मानें तो तीन साल बीतने के बावजूद अभी तक शत प्रतिशत लोगों की आधार सीडिंग नहीं हुई है. ऐसे में उनका नाम हटने का खतरा बढ़ गया है. इससे पहले जन सुविधा केंद्रों पर लिंक उपलब्ध कराकर लोगों को अपना आधार सीड करने का एक और मौका दिया जा रहा है.

बाहर हो जाएंगे फर्जी लाभार्थी

जानकारी के मुताबिक जिले में क्क् लाख से अधिक राशन कार्ड बनाए जा चुके हैं और इनमें ब्ख् लाख के आसपास लाभार्थी दर्ज हैं. सरकार प्रति यूनिट के हिसाब से सस्ती दरों पर चावल, गेहूं और चीनी आदि उपलब्ध कराती है. ऐसे में जो फर्जी लाभार्थी हैं उन्हें आधार सीडिंग नहीं होने पर सूची से बाहर कर दिया जाएगा. यही कारण है कि जन सुविधा केंद्रों पर लाभार्थियों से पूरी जानकारी मांगी जा रही है.

वर्जन..

जन सुविधा केंद्रों के जरिए आधार सीडिंग और संशोधन का एक और मौका दिया जा रहा है. जितनी जल्दी हो सके लोग इसका फायदा उठा सकते हैं. अपने नजदीकी केंद्र पर जाकर इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं.

-जिला पूर्ति अधिकारी प्रयागराज