i exclusive

नंबर गेम

- 2,66,542 कुल स्टूडेंट्स हैं गोरखपुर जिले के प्राइमरी स्कूल्स में

- 1,23,053 कुल स्टूडेंट्स हैं गोरखपुर जिले के जूनियर स्कूल्स में

- 10 परसेंट स्टूडेंट्स का ही बन पाया है आधार कार्ड

- 50 स्टूडेंट्स मिनिमम स्कूल में उपस्थित होने चाहिए आधार रजिस्ट्रेशन कैम्प वाले दिन

-----------

- जिलेभर के सभी प्राइमरी व जूनियर स्कूल्स के स्टूडेंट्स को 30 जून तक जोड़ना है आधार से

- 30 मई से 1 जुलाई तक बंद हैं स्कूल, स्कूल्स में आधार कैंप लगाना हुआ मुश्किल

GORAKHPUR: बेसिक शिक्षा विभाग ने अपने एक आदेश में सभी प्राइमरी व जूनियर स्कूल्स के स्टूडेंट्स को आधार से जोड़ने की बात कही तो उसी के दूसरे आदेश ने पहले आदेश के अमल पर प्रश्नचिह्न लगा दिया। खुद विभाग की गलती से ही आधार अधर में लटकता नजर आ रहा है। जी हां, बेसिक शिक्षा परिषद के स्टूडेंट्स को आधार से जोड़े जाने की प्रक्रिया 30 जून तक पूरी कर लिए जाने का आदेश है लेकिन 30 मई से 30 जून तक स्कूल बंद रहने हैं। गर्मी की छुट्टियां एकेडमिक कैलेंडर के अनुसार पहले से तय है लेकिन इसकी अनदेखी कर विभाग ने इन्हीं तिथियों में स्टूडेंट्स को आधार से लिंक किए जाने का आदेश जारी कर दिया, जिस कारण इसका पूरा होना संभव नहीं दिख रहा। सवाल उठने पर अधिकारियों का कहना है कि वे कोई न कोई रास्ता जरूर निकाल लेंगे।

विकास खंड स्तर पर रजिस्ट्रेशन

बेसिक शिक्षा सचिव अजय कुमार सिंह ने स्कूल में आधार नामांकन का कार्य देख रहे दो राज्य रजिस्ट्रार, यूपी डेस्को, यूपीएलसी व शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ आठ दिन तक बैठक करके कार्ययोजना तैयार की है। इसके बाद सचिव ने प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों को निर्देश जारी किया है। इसमें कहा है कि जिस रजिस्ट्रार के पास जो जिला हो, उससे संपर्क करके विकास खंड स्तर पर स्कूल्स के रजिस्ट्रेशन की कार्य योजना बनाई जाए।

बीएसए तैयार करेंगे रोडमैप

बेसिक शिक्षा विभाग की तरफ से मिली जानकारी के मुताबिक, सबसे पहले बेसिक शिक्षा अधिकारी ब्लॉक पर संबंधित एजेंसियों से समन्वय स्थापित करने के लिए खंड शिक्षा अधिकारी को नोडल नामित करेंगे। साथ ही यदि किसी जिले में खंड शिक्षा अधिकारी के पास दूसरे ब्लॉक का भी प्रभार है तो वहां पर बेसिक शिक्षा अधिकारी वरिष्ठ एबीआरसी या फिर अन्य उचित व्यक्ति को नोडल नामित करेंगे। सचिव ने बीएसए को निर्देश दिया है कि विकासखंड स्तर पर विद्यालयवार पंजीयन को देखते हुए रोस्टर तैयार किया जाए। इसमें विद्यालय का नाम, स्टूडेंट्स संख्या, प्रधानाध्यापक का नाम व मोबाइल नंबर अंकित हो। इसे कार्यदायी संस्था को उपलब्ध करा दिया जाए। साथ ही आधार पंजीयन के लिए निर्धारित दिवस पर विद्यालय में कम से कम 50 स्टूडेंट्स की उपस्थिति का रोडमैप तैयार कराया जाए।

वर्जन

प्राथमिक और जूनियर स्कूल्स में महज 10-15 परसेंट स्टूडेंट्स के पास ही आधार होगा। ऐसे में बड़े पैमाने पर स्टूडेंट्स के आधार बनवाए जाने हैं। गर्मी की छुट्टियों के बाद स्कूल्स खुलने पर आधार रजिस्ट्रेशन कैंप लगाया जाएगा।

- ओम प्रकाश यादव, बीएसए, गोरखपुर