-पेयजल पाइपलाइन और बिजली के खंभों ने रोका फुलवरिया फोरलेन का काम

-विभागीय समन्वय की कमी से अटका काम, डीएम ने दिए तत्काल काम पूरा कराने के आदेश

बिजली और पानी हर तरह की आबादी के लिए जरूरी है। मगर क्या हो जब इनकी वजह से विकास की राह रुक जाए। जी हां, शहर में महत्वाकांक्षी फुलवरिया फोरलेन के निर्माण कार्य में इन दिनों बिजली सप्लाई करने वाले खंभे और पेयजल पाइपलाइन रोड़ा बन रहे हैं। डीएम सुरेंद्र सिंह ने इस दिक्कत को तत्काल दूर करने और फोरलेन निर्माण कार्य तेजी से पूरा कराने के लिए विभागीय अफसरों को आदेश दिए हैं।

'कार्यक्षेत्र विवाद' में अटका निर्माण

कुल 7.4 किमी लंबे फुलवरिया फोरलेन के अंतर्गत वरुणा नदी पर पुल और फुलवरिया में रेलवे ओवरब्रिज बनना है। यह काम काफी दिनों से रुका हुआ है। डीएम सुरेंद्र सिंह ने इसके बारे में मातहतों से पूछा तो अजब से कारण पता चले। बताया गया कि निर्माण करा रहे सेतु निगम ने बिजली विभाग को निर्माण के रास्ते में बाधा बने बिजली के खंभे हटवाने को कहा। इस पर बिजली विभाग का कहना है कि खंभे हटाकर उन्हें किस नई जगह पर लगाया जाना है पीडब्ल्यूडी यह जगह चिह्नित कर उन्हें बताए तब खंभे हटाए जाएंगे।

पेयजल लाइन में भी सीमा विवाद

इसी तरह ओवरब्रिज के निर्माण में पेयजल पाइपलाइन को लेकर भी दिक्कत है। जल निगम ने बताया कि यह परियोजना ग्राम पंचायत को हैंडओवर कर दिया गया है। दूसरी तरफ ग्राम पंचायत का कहना है कि उनसे पास पाइपलाइन शिफ्टिंग का काम करने वाले लोग और तकनीकी संसाधन नहीं हैं। दोनों मामलों में डीएम ने सभी विभागों को स्पष्ट आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि पीडब्ल्यूडी खंभे हटाने की जगह चिह्नित करे और बिजली विभाग इसे हटाए। इसी तरह जल निगम पेयजल पाइपलाइन शिफ्ट कराए, जिसका पूरा खर्च सेतु निगम उठाएगा।

अतिक्रमण भी हटाने का निर्देश

डीएम ने कहा कि फोरलेन का काम सभी विभाग आपसी सामंजस्य बनाकर समय से पूरा कराएं। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि किसी भी स्थिति में जरूरी सेवाएं प्रभावित न हों। इसके साथ ही उन्होंने फुलवरिया रेलवे क्रॉसिंग के आसपास के क्षेत्र से अतिक्रमण भी हटाने के आदेश दिए हैं। बता दें कि शिवपुर-फुलवरिया फोरलेन के निर्माण के लिए दिसंबर तक की समय सीमा तय की गई है।

खास-खास

- 307.77 करोड़ की लागत है शिवपुर-फुलवरिया फोरलेन योजना

- निर्माण में शामिल हैं फ्लाईओवर, आरओबी, नदी पर पुल और छावनी क्षेत्र में सड़क

- 34.64 करोड़ की लागत से बनना है वरुणा नदी पर पुल

- फुलवरिया गेट नं.-4 पर बनेगा फोरलेन आरओबी

- 7.4 किलोमीटर होगी फ्लाईओवर और सड़क की कुल लंबाई

- 15 किमी का चक्कर लगाने से बच जाएंगे छोटे-बड़े वाहन

वर्जन

शहर के विकास की इन योजनाओं से आम शहरियों को लाभ होना है। सभी विभागों को काम समय से पूरा कराने के निर्देश दिए गए हैं।

सुरेंद्र सिंह, डीएम वाराणसी