- कैबिनेट मीटिंग में लिये गये अहम फैसले

LUCKNOW: मंगलवार को हुई कैबिनेट की मीटिंग में कई अहम डिसीजन लिये गये। मनी लॉंड्रिंग, ह्युमन ट्रैफिकिंग, फेक करेंसी, गाय हत्या, नकली दवा और अवैध शस्त्र बनाने को भी गैंगेस्टर और एंटी सोशल एक्टिविटी में शामिल कर दिया गया है। इसके अलावा साइकिल, ट्राइसाइकिल, साइकिल रिक्शा और इनके पा‌र्ट्स, कम्पोनेन्ट्स, एक्सेसरीज, टायर और ट्यूब को टैक्स फ्री करने का डिसीजन कैबिनेट में लिया गया है। मंगलवार को सीएम अखिलेश यादव की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की मीटिंग में यह डिसीजन लिये गये। कैबिनेट में नेशनल पार्क और वन्य जीव विहारों के लिए ईको सेंसेटिव जोन निर्धारित किया गया है। इसमें इस तरह के एरिया के क् किलोमीटर के क्षेत्र में खनन को प्रतिबंधित कर दिया गया है।

एक किलोमीटर का एरिया ईको सेंसिटिव जोन डिक्लेयर

कैबिनेट मीटिंग में प्रदेश में नेशनल पार्क और वन्य जीव विहारों के लिए ईको सेंसिटिव जोन के निर्धारण का फैसला लिया है। इसके तहत दुधवा टाइगर रिजर्व ईको सेंसिटिव जोन की सीमा क्00 मीटर और कामर्शियल माइनिंग क् किलोमीटर की सीमा तक बैन रहेगा। इसमें आगरा का राष्ट्रीय चम्बल वन्य जीव विहार, सूरसरोवर पक्षी विहार, हरदोई का साण्डी पक्षी विहार, महराजगंज का सोहागीबरवा वन्य जीव विहार, बलरामपुर का सोहेलवा वन्य जीव विहार, एटा का पटना पक्षी विहार, मेरठ का हस्तिनापुर वन्य जीव विहार शामिल में यह इको जोन लागू किया जाएगा।

यह लिये अन्य फैसले

-नेशनल हाईवे अथॉरिटी आफ इंडिया की नौ सड़कों के लिए

स्टेट सपोर्ट एग्रीमेंट जारी

-महिला उद्यमी प्रोत्साहन योजना नियमावली में संशोधन, इस योजना के तहत अधिक व्यवहारिक बनाने और महिला उद्यमियों में रूचि पैदा करने के लिए शैक्षिक योग्यता इण्टरमीडिएट के स्थान पर हाईस्कूल पास कर दिया गया।

-इलाहाबाद में बारा तापीय विद्युत परियोजना के लिए रेलवे लाइन के निर्माण और साइडिंग के लिए अधिग्रहित भूमि को ख्भ् साल की लीज पर देने का फैसला किया गया है।

-अरबी फारसी मदरसों के शिक्षकों को राज्य अध्यापक पुरस्कार दिये जाने का निर्णय